the india rise teachers day special


Teacher’s Day हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दीन सभी स्टूडेंट्स अपने टीचर को सम्मान देते हैं।

 

Teacher यानी कि 

T – Talented

E – Elegant

A – adorable

C – Charming

H – Helpful

E – Encouraging

R – Responsible

 

दुनिया में ऐसे कई टीचर हैं जिन्होंने काफी मुश्किलों का सामना किया है और आज वो एक उदाहरण हैं। बॉलीवुड के पर्दे पर हमने कई बार शिक्षकों की कहानी को देखा है। उन कहानियों ने हमें इंस्पायर किया है। आज टीचर्स डे के मौके पर जानते हैं उन सेलेब्स के बारे में जिन्होंने पर्दे पर शिक्षकों का किरदार बखूबी निभाया है।

 

तारे जमीन पर / आमिर ख़ान (2007) 

the india rise teachers day special

बॉलीवुड में अगर कोई टीचर पर आधारित फिल्म की बात करे तो सबसे पहले नाम तारे जमीन पर आता है। 2007 में आई इस फिल्म ने लगभग सभी का दिल जीत लिया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। आमिर ख़ान ने इस फिल्म ने ऐसा किरदार निभाया जिसने बच्चों के पढ़ाई के तरीके को बदला और एक नया नजरिया दिया। उन्होंने किताबों से अलग अपने स्टूडेंट को जिसे डिस्लेक्सिया की बीमारी थी। उसे किताबी भाषा से हटके शिक्षा दी थी।

 

ऋतिक रोशन /  सुपर 30 ( 2019) 

the india rise teachers day special

साल 2019 में आई  ऋतिक रोशन की फिल्म  सुपर 30 ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था, क्योंकि यह फिल्म बॉयोग्राफी थी वो भी मशहूर शिक्षक आनंद कुमार की। सही मायनों में टीचर के सभी गुणों को आनंद कुमार की बॉयोग्राफी में देख सकते हैं।

 

रानी मुखर्जी / हिचकी (2018)

the india rise teachers day special

रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी जो साल 2018 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने स्पेशल टीचर का किरदार निभाया था। जिन्हें एक सिंड्रोम की वजह से हिचकी आती थी। उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन इन सबके बावजूद वो स्टूडेंट्स को उस मुकाम पर ले आती हैं जहां पूरी दुनिया उन्हें सलाम करती है।

 

इकबाल (2005) 

the india rise teachers day special

2005 में आई इकबाल फिल्म का निर्देशन नागेश कुकुनूर किया था। उन्होंने इस फिल्म को टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को छूते हुए मनाई थी। इस फिल्म की कहानी भारतीय गांव में रहने वाले श्रेयस तलपड़े के ऊपर आधारित थी। श्रेयस सुन नहीं सकता थे, लेकिन क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा तैयार रहता थे। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने कोच की भूमिका निभाई थी।

Follow Us