Uttar Pradesh

आ गया ऐतिहासिक दिन जिसका सभी को इंतजार था 

आज का दिन हर एक लिए खास है जहां श्रीराम अयोध्या में टेंट में, बारिश में, धूप, में तपन में बैठे रहे आज रामलला के मन्दिर का शुभारंभ होने जा रहा है। इस अद्भुत दृश्य को देखने के लिए इंतजार थोड़े समय का नहीं था। 492 साल पहले बाबर के कहने पर विवादित ढांचा खड़ा कर दिया गया था। 1885 में यह पहली बार मामला अदालत पहुंचा। साल 2019 में इस केस का रामलला के पक्ष में फैसला आया। अब ठीक 9 महीने बाद राम मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियां शुरू हो चुकी है।

the india rise uttar pradesh news , ramjanambhoomi update


मंच पर रहेंगे सिर्फ पांच लोग 

रामलला के भूमि पूजन के लिए जोरों शोरों से तैयारियां चल रही हैं। अयोध्या नगरी में इस समय केवल राम का नाम ही गूंज रहा है। श्रीराम जन्मभूमि में भूमिपूजन के लिए मंच बनाया है। पूजन के दौरान मंच पर केवल पांच लोग ही मौजूद रहेंगे। जिसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस मुख्य मोहन भागवत, उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष और महंत नृत्य गोपाल दास मौजूद रहेंगे।

175 मेहमानों को दिया जाएगा रजत सिक्का 

कोरोना के संकट को ध्यान में रखते हुए। रामलला के भूमिपूजन के लिए 175 लोगों को ही आमंत्रित किया गया है, जिसमें से 135 संत हैं। जानकारी के मुताबिक भूमिपूजन के सभी आमंत्रित अतिथियों को रजत सिक्का दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री हो चुके हैं अयोध्या के लिए रवाना ये है शेड्यूल

9:35 बजे – प्रधानमंत्री दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना हो चुके हैं। 

10:35 बजे-  प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ पहुंचेंगे

11:30 बजे- प्रधानमंत्री मोदी हेलीकॉप्टर से अयोध्या जाएंगे

11:40 बजे- प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी हनुमानगढ़ी जाएंगे। 

12:00 बजे- प्रधानमंत्री मोदी परिसर पहुंचेंगे

12:15 बजे – प्रधानमंत्री पारिजात का पौधा लगाएंगे

12:30 बजे – पूजन का कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा

12:44  से 12:45 के बीच मात्र 32 सेकेंड के मुहूर्त में 40 किलो की चांदी की ईंट से नींव रखी जाएगी, कहा जाता है कि इस मुहूर्त में भगवान राम का जन्म हुआ था। 

2:20 बजे- प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या से लखनऊ के लिए रवाना होंगे। 

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button