इंडिया राइज स्पेशल

Miss India फाइनलिस्ट बनीं, IAS- जानें उनके पढ़ाई के इस फॉर्मूले को 

UPSE की परीक्षा में 93 वां रैंक लाने वाली ऐश्वर्या श्योराण 2016 के मिस इंडिया फाइनलिस्ट के तौर पर टॉप 21 में चुनी गईं थीं। यहां ऐश्वर्या को ब्यूटी विद ब्रेन कहना गलत नहीं होगा। आखिर ऐसा हुआ कैसा ? बेहतरीन मॉडल रहने वाली ऐश्वर्या आज आईएएस कैसे बनी ?  ये सवाल आज हर के मन में हैं, तो चाहिए जानते हैं ऐश्वर्या और उनके फॉर्मूले को।

aishwarya sheoran miss india finalist

10+8+6 के फार्मूले से की तैयारी 

ऐश्वर्या ने साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की है, बोर्ड में उनके 97.5 प्रतिशत अंक आए थे। ऐश्वर्या ने यूपीएससी की पढ़ाई का फॉर्मूला शेयर करते हुए कहा कि उन्होंने 10+8+6 के फॉर्मूले से पढ़ाई की हैं। यानी कि 10 घंटे पढ़ाई, 8 घंटे सोना और 6 घंटे अपनी पसंद का कोई भी काम करना।

ऐश्वर्या ने कहा कि पढ़ाई में स्ट्रेटेजी बेहद जरूरी हैं। बात यूपीएससी की करें तो इसमें सिलेबस से बाहर कुछ नहीं पूछा जाता। इसलिए ऐश्वर्या ने 100 पेज की किताब के 2 पेज के नोट बना लेती थीं।

aishwarya sheoran miss india finalist

 

इंटरव्यू में क्या थे सवाल ?

ऐश्वर्या ने बताया कि उनसे मिस इंडिया या फैशन से जुड़े कोई सवाल नहीं पूछे गए थे, बल्कि मेरे चुने गए विषय अर्थशास्त्र से सवाल करे थे। उस समय डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे, इसलिए भारत अमेरिका के रिश्तों के बारें में सवाल पूछे गए थे।

aishwarya sheoran miss india finalist

 

पिता भारतीय सेना में हैं, इसलिए अनुशासन भी है

ऐश्वर्या के पिता अजय श्योराण तेलंगाना में भारतीय सेना में कर्नल हैं, इसलिए घर में अनुशासन भी है। ऐश्वर्या ने कहा कि घर के सभी सदस्यों को जल्दी उठने की आदत है। मम्मी चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बनूं। पापा ने कभी भी मुझे पढ़ाई के फोर्स नहीं किया, बल्कि हमेशा मेरे पसंद की फील्ड को सपोर्ट किया।

Follow Us

Related Articles

Back to top button