Lifestyle

आप भी चाहते हैं बढ़ते वजन से छुटकारा, तो ध्यान से पढ़िए इस रिपोर्ट को

बढ़ते वजन को काबू में करना बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे में इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनते हैं। जैसे, अपना वजन काम करने के लिए कुछ लोग डायटिंग करते हैं तो वहीँ कुछ लोग जिम में घंटो तक वर्कआउट में लगे रहते हैं।

आज के इस डिजिटल ज़िन्दगी में लोग अपने वजन बढ़ने की पोरेशनी से ख़ासा परेशान रहते हैं। बढ़ते वजन को काबू में करना बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे में इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनते हैं। जैसे, अपना वजन काम करने के लिए कुछ लोग डायटिंग करते हैं तो वहीँ कुछ लोग जिम में घंटो तक वर्कआउट में लगे रहते हैं।

विशेषज्ञ हमेशा बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी काउंट और बर्न करने की सलाह देते हैं। बता दें, आपके शरीर के अंदर मौजूद कैलोरी में असंतुलन होने पर वजन बढ़ने लगता है। आमतौर पर इस बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग कुछ ऐसे नुस्खे अपना लेते है जो उनके सेहत पर उल्टा असर करता है।

तो आज हम आपको अपनी इस ख़ास रिपोर्ट में बताएंगे कि बढ़ते वजन को आप कैसे कर सकते हैं कंट्रोल। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और उससे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो ये ईजी टिप्स रोजाना फॉलो करें-

कम खाने पर फोकस करें:

शोधकर्ताओं की मानें तो किसी भी व्यक्ति को अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपने खाने का तरीका पहले बदलना चाहिए। उस व्यक्ति को एक दिन में तीन बार खाने के बजाय छोटे-छोटे अंतराल पर छः बार खाना चाहिए।

बता दें, की अपने भूख से कम खाना आपके शरीर के लिए उत्तम होता है।

खाने के लिए सहीं भोजन का करे चुनाव:

अपने सेहत को स्वस्थ रखने के लिए हरदम संतुलित आहार लें। अपने डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करें। सबसे ज्यादा बीमारियां पोषक तत्वों की कमी से ही होती है। अपने वजन को कम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से कोई समझौता न करें।

कैलोरी काउंट करें:

आज के इस डिजिटलाइज़्ड ज़माने में अक्सर ऐसा होता है की आप जितना कैलोरी गेन करते हैं उतना बर्न नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण आपको अपने वेट गेन से निजात नहीं मिलता। गर आप वेट लॉस को लेकर एक्टिव हैं, तो कैलोरी काउंट करें और कैलोरी गेन के समानुपात में बर्न करने पर फोकस करें।

वर्कआउट करें:

इस डिजिटलाइज़्ड ज़माने में सेहतमंद रहने के लिए सही दिनचर्या, उचित खानपान और रोजाना वर्कआउट जरूरी है। इसके लिए रोजाना पैदल टहलें, सीढियां चढ़ें और साइकिल भी चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी से प्यार राजस्थान पर वार ऐसा है कांग्रेस का दोहरा व्यवहार

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button