Health

पेट दर्द को ना करें अनदेखा, इन बीमारी का हो सकता है खतरा

पेट में होने वाले दर्द को लोग हल्के में लेते हैं लेकिन दाहिने हिस्से में दर्द हो रहा हो तो इन बीमारियों का खतरा रहता है।

शरीर के किसी हिस्से में दर्द होना आम बात है। कई बार थकान. मौसम में बदलाव, खानपान की गड़बड़ी से शरीर में दर्द उठना लाजिमी है। लेकिन शरीर के किसी खास हिस्से में दर्द हमेशा होता है तो उसे अनदेखा करने की गलती ना करें। कई बार साधारण लगने वाले दर्द के पीछे भी बीमारी छिपी होती है। पेट में होने वाले दर्द को लोग हल्के में लेते हैं लेकिन दाहिने हिस्से में दर्द हो रहा हो तो इन बीमारियों का खतरा रहता है।
एसिडिटी- पेट के दाहिने हिस्से में दर्द हो रहा है तो ज्यादातर लोगों में एसिडिटी होती है। पेट में बनने वाली एसिड वापस गले और पेट को जोड़ने वाली नली में जमा होने लगती है। जिसकी वजह से हार्टबर्न होता है।
फैटी लिवर – लिवर में जब अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है तो वो फैटी लिवर की बीमारी का रूप ले लेती है। हालांकि इस बीमारी के लक्षण तब तक नहीं दिखते जब तक कि लिवर सिरोसिस नहीं बन जाता। पेट के दाहिने हिस्से में भरा हुआ फील होना या पेट में दर्द इस बीमारी के लक्षण होते हैं।
अपेंडिक्स- अपेंडिक्स एक छोटी थैली होती है जो कोलन  से जुड़ी होती है। पेट के दाहिने निचले हिस्से में ये होती है। पेट के बीच से दर्द शुरू होकर निचले हिस्से पर जाता है तो ये दर्द अपेंडिक्स बढ़ने की वजह से होता है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: