TrendingUttarakhand

देहरादून: इस बार अप्रैल में शुरू होगी चारधाम यात्रा, अप्रैल में तय होगी तिथि

केदारनाथ समिति के मीडिया प्रभारी ने बताया कि नरेंद्र नगर स्थित राज महल में सुबह 10:00 बजे आयोजित धार्मिक समारोह में राज्य परिवार

देहरादून: चारधाम यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी। इस बार चार धाम यात्रा अप्रैल से शुरू होगी। 26 जनवरी को बद्रीनाथ और 18 फरवरी को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होगी वही अप्रैल में अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। बता दें कि 26 जनवरी को बसंत पंचमी के दिन बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अनुसार नरेंद्र नगर राज दरबार में पंचांग घटना के बाद कपाट खुलने की तिथि तय की जाएगी।

18 फरवरी को शिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होगी। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट परंपरागत रूप से अच्छे तृतीया को खुलते हैं इस बार अच्छे से तैयार 22 अप्रैल को है गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर समिति की ओर से दोनों मंदिरों के कपाट खुलने की तिथि व समय घोषित किया जाएगा।

Weather: दोगुनी तेजी से बढ़ा पारा, कोल्ड डे और कोल्ड वेव की चेतावनी

बद्रीनाथ केदारनाथ समिति के मीडिया प्रभारी ने बताया कि नरेंद्र नगर स्थित राज महल में सुबह 10:00 बजे आयोजित धार्मिक समारोह में राज्य परिवार सहित मंदिर समिति के पदाधिकारी उपस्थिति होंगे वही पंचांग गणना के बाद विधि-विधान से बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के तत्व मुहूर्त का अवलोकन करेंगे।

परंपरागत महाराजा मनुजेंद्र शाह कपाट खुलने की तिथि घोषित करेंगे इसी दिन बद्री विशाल के अभिषेक इस्तेमाल होने वाले तेल पिरोने वा गांव बड़ा तेल कलश यात्रा की तिथि तय होगी।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: