Uncategorized

UP Govt’s Bhagyalakshmi Yojna: बेटियों के लिए योगी सरकार ने शुरू की यह खास योजना, नाम है भाग्‍यलक्ष्‍मी

baby girl

CM YoPgi Aditynath’s Bhagyalakshmi Scheme: योगी सरकार ने बेटियों के लिए विशेष योजना भाग्‍यलक्ष्‍मी शुरू की है। इस योजना में किसी भी घर में बेटी पैदा होने पर मां को 5100 रुपये दिए जाएंगे। सरकार बेटी के खाते में 50 हजार रुपये जमा कराएगी। यह रकम तभी मिलेगी जब माता-पिता बेटी के जन्‍म का अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराएंगे। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में-

प्रदेश में घटते लिंग अनुपात को ठीक करने और लोगों को बेटियों के जन्‍म के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए योगी सरकार ने यह योजना शुरू की है। सरकार का मकसद बेटियों को स्‍वावलंबी और शिक्षित बनाना भी है। इस योजना में बेटी के जन्‍म पर मां को 5100 रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर 3000 रुपये, कक्षा आठ में पहुंचने पर 5000 रुपये, कक्षा 10 में पहुंचने पर 7000 रुपये तथा कक्षा 12 में पहुंचने पर 8000 रुपये दिये जाएंगे। बेटी के 21 वर्ष की होने पर दो लाख रुपये प्रदान किये जाएंगे।

यह शर्तें हैं योजना में शामिल होने के लिए

बेटी का एडमिशन सरकारी स्कूल में कराना होगा। बेटी से बाल श्रम (चाइल्ड लेबर) नहीं करना होगा। 18 साल से कम उम्र में शादी नहीं करनी होगी। बेटी का जीवन बीमा कराना जरूरी होगा।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

इच्छुक आवेदक (अभिभावक) उत्तर प्रदेश का रहने वाला होना चाहिए | परिवार में लड़की का जन्म होना आवश्यक है | योजना का लाभ लेने के लिए अभिवावक को लड़की का जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होगा| भाग्यलक्ष्मी योजना में लेने के लिए पारिवारिक आय सालाना 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए| आवेदक परिवार की लड़कियों का जन्म वर्ष 2006 के बाद हुआ हो ।

 इन बातों को भी जरूर जान लें

भाग्य लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले हम आपको बता दें बेटी के खाते में 50 हजार रुपए जमा करवाए जाते हैं| भाग्यलक्ष्मी योजना  के लिए बेटी का आधार कार्ड का होना आवश्यक है | भाग्यलक्ष्मी योजना में हिस्सा लेने के लिए बेटी का जन्म जहाँ हुआ है उस अस्पताल का जन्म प्रमाण पत्र लेना आवश्यक है |भाग्यलक्ष्मी योजना में हिस्सा लेने के लिए आवेदक का राशन कार्ड होना आवश्यक है |

 इस वेबसाइट पर मालूम करें योजना की सभी जानकारियां

योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के आधिकारिक पोर्टल  mahilakalyan.up.nic.in पर जाएं| वेबसाइट पर योजना की जानकारी के साथ फॉर्म भी अपलोड किया गया है। आप फॉर्म का प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: