भारत

Unlock 5 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद ? गृह मंत्रालय आज जारी कर सकता है दिशानिर्देश 

unlock th eindia rise news


देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं वहीं अब अनलॉक 4 की सीमा भी बुधवार को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में उम्मीद जताई का रही है कि मंगलवार को गृह मंत्रालय से अनलॉक 5 की गाइडलाइंस का ऐलान हो सकता है। बता दे कि कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए 24 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। वहीं अब अनलॉक 4 के लगते ही काफी कुछ बदलाव हुआ खासतौर पर जिम, रेस्टोरेंट, सैलून व अन्य सार्वजनिक स्थल खोल दिए गए। साथ ही पिछली गाइडलाइंस के मुताबिक 9वीं से 12वीं तक के स्कूल भी सशर्त खोल दिए गए हैं। कुछ राज्यों ने बच्चों की सुरक्षा देखते हुए अपने राज्य में स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दी थी, लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने से बाकी राज्य भी स्कूल खोलने की अनुमति दे देंगे। हालांकि प्राइमरी स्कूल के कुछ हफ्ते और न खुलने की संभावना है।

////////////////////////////

टूरिज़्म को मिल सकती है राहत

लॉकडाउन के चलते टूरिज़्म सेक्टर पर काफी प्रभाव पड़ा है। किसी भी देश की अर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए  टूरिज़्म का एक बड़ा योगदान होता है। हाल ही में पर्यटकों के लिए ताजमहल समेत अन्य स्थल भी खोले गए हैं। अब अनलॉक 5 के चलते गृह मंत्रालय बाकी टूरिज़्म के प्लेस खोलने के आदेश दे सकता है। वहीं उत्तराखंड सरकार ने बिना किसी क्वारंटीन के राज्य में आने जाने की अनुमति दे दी है।

////////////////////////////

सिनेमा हाल भी खुलेंगे ? 

वैसे तो 25 मार्च से देशभर में सिनेमा हॉल बंद हैं। अक्टूबर में उम्मीद जताई जा रही है कि गृहमंत्रालय सिनेमाघरों को सावधानी के साथ खोलने के आदेश दे सकती है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री मामला बनर्जी ने गायन, नृत्य और सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना जरूरी होगा।

////////////////////////////

क्या खुलेंगी सभी ट्रेनें और बढेंगे टिकट के दाम 

इस समय लोगों को बड़ी परेशानी ट्रेनों की सीमित संख्या के कारण हो रही है। लोगों को आने जाने पर परेशानी हो रही है। उनका यात्रा खर्च भी बढ़ रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अनलॉक 5 से सभी ट्रेनें यात्रियों के लिए खोल दी जाएंगी। अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रही है। जिसके लिए यात्रियों को रिज़र्वेशन करवाना पड़ रहा है। ऐसे में एक बड़ी परेशानी यह भी है कि कई रूट पर पर्याप्त ट्रेनें नहीं है जिससे यात्रियों  का वेटिंग पीरियड 2 से 3 महीने तक का है।

////////////////////////////

जानें क्या है  देश में कोरोना की स्थिति

देश में कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। अब तक कुल मामले 61 लाख से ज्यादा हो गए हैं। कोरोना इतनी ही तेजी से बढ़ा तो जल्द ही भारत में कोरोना संक्रमण से मौत की संख्या 1 लाख के आंकड़े को छू लेगी।

Follow Us

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.