कोरोना महामारी के चलते बहुत से लोग बेरोजगारी की कगार पर आ गए है। इसी बीच अगर आप जॉब की तलाश में हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है। भारत सरकार की कंपनी यूरेनियम कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) ने 136 पदों पर परमानेंट भर्ती और 4 असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पद पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किये हैं। इसमें चयनित उम्मीदवार महीने में 28000₹ से 40000₹ तक का वेतन मिलेगा।  इच्छुक उम्मीदवार कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

इन पदों पर होंगी भर्तियां

-ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी (केमिकल) – 4 पद

-माइनिंग मेट-सी – 52 पद

-बॉयलर-कम-कंप्रेशर अटेंडेंट –ए – 3 पद

-वाइंडिंग इंजन ड्राइवर –बी – 14 पद

-ब्लास्टर-बी – 4 पद

-अप्रेंटिस (माइनिंग मेट) – 53 पद

-अप्रेंटिस (लैबोरेट्री असिस्टेंट) – 6 पद

-असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर – 4 पद

 

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को  सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ संबंधित पद की विशेष योग्यता भी अनिवार्य है।

ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीएससी की डिग्री के साथ कंप्यूटर की मूल ज्ञान भी जरूरी है।

वहीं माइनिंग मेट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए।

इसके अलावा अंडरग्राउंड मैकेनाइज्ड मेटल माइंस में उम्मीदवार को खनन मेट में 05 (पांच) वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

ब्वॉयलर कम कंप्रेसर अटेंडेंट की पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी बोर्ड द्वारा दिए गए फर्स्ट क्लास ब्वॉलर अटेंडेंट सर्टिफिकेट होने के साथ एक साल का अनुभव होना चाहिए।

सभी उम्मीदवारों को हिंदी, स्थानीय भाषा पढ़ने और लिखने और बोलने में सक्षम होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

इस वैकेंसी में रुचि रखने वाले कैंडिडेट को ऑनलाइन अप्लाई करना है. इसके लिए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ucil.gov.in  पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.136पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मई से शुरु हो चुके हैं, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 26 जून 2020 निर्धारित की गयी है। वहीं, 4 असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए 10 जून 2020 तक आवेदन ऑफलाइन जमा करा सकते हैं।

आवेदन फीस

इस वैकेंसी में अप्लाई करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट को परीक्षा फीस के तौर पर 500 रुपए जमा करने होंगे। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और किसी भी महिला कैंडिडेट को परीक्षा फीस नहीं देनी है। उम्मीदवार फीस पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं।

ऐसे होगा चयन

यूसीआईएल में 136 माइनिंग मेट और अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा दो घंटों की होगी जिसमें जनरल नॉलेज/अवेयरनेस, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल इंग्लिश और प्रोफेशनल नॉलेज (पदों के अनुसार) विषयों से सम्बन्धित कुल 120 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक का होगा। और गलत उत्तरों के लिए कोई भी निगेटिव मार्किंग नहीं है। ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न, अंग्रेजी के प्रश्नों को छोड़कर, अंग्रेजी और हिन्दी दोनो ही भाषाओं में होंगे। बता दें, इस वैकेंसी के तहत नौकरी करने का स्थान पूर्वी सिंहभूमि (झारखंड) होगा।

 

Follow Us