Indinomics

स्विटजरलैंड ने जारी की स्विस बैंक खाते के विवरण की तीसरी सूची

स्विट्जरलैंड ने भारत को स्विस बैंक खाते के विवरण की तीसरी सूची दी है। यूरोपीय देश ने अपने वार्षिक अभ्यास में 96 देशों के साथ लगभग 3.3 मिलियन वित्तीय खातों का विवरण साझा किया। स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन (एफटीए) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 10 और देश – एंटीगुआ और बारबुडा, अजरबैजान, डोमिनिका, घाना, लेबनान, मकाऊ, पाकिस्तान, कतर, समोआ और वुअतु – इस साल सूचनाओं के आदान-प्रदान में शामिल हो गए हैं। 70 देशों के साथ आदान-प्रदान किया, जबकि स्विट्जरलैंड ने 26 देशों पर कोई जानकारी नहीं दी। ऐसा इसलिए था क्योंकि या तो उन देशों (14 देशों) ने अभी तक गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया या उन्होंने (12 देशों) ने डेटा प्राप्त करना आवश्यक नहीं समझा।

जबकि एफटीए ने सभी देशों के नाम और अधिक विवरण जारी नहीं किए, अधिकारियों ने कहा कि भारत लगातार तीसरे वर्ष सूचना प्राप्त करने वाले देशों में से एक है और भारतीय अधिकारियों के साथ साझा किए गए विवरण सबसे स्विस वित्तीय संस्थान हैं। व्यक्तियों और कंपनियों के खातों से संबंधित। एक्सचेंज पिछले महीने हुआ था और स्विट्जरलैंड सितंबर 2022 में अगली सूची साझा करेगा। भारत को सूचनाओं के स्वचालित आदान-प्रदान (AEOI) के तहत सितंबर 2019 में स्विट्जरलैंड से विवरणों की पहली सूची प्राप्त हुई। यह उस वर्ष ऐसी सूचना प्राप्त करने वाले केवल 75 देशों में से एक था। पिछले साल भारत ऐसे 86 साझेदार देशों में शामिल था। विशेषज्ञों के अनुसार, भारत से प्राप्त एईओआई डेटा ने उन लोगों के खिलाफ मजबूत मुकदमे शुरू करने में बहुत मदद की है जिनके पास बेहिसाब संपत्ति है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह जमा और हस्तांतरण सहित सभी आय का पूरा विवरण प्रदान करता है। इसमें प्रतिभूतियों और अन्य संपत्तियों में निवेश के माध्यम से आय का विवरण भी शामिल है। नाम न छापने की शर्त पर, अधिकारियों ने कहा कि विवरण मुख्य रूप से पेशेवरों से संबंधित हैं। इसमें अनिवासी भारतीय शामिल हैं जो अब कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ-साथ अमेरिका, ब्रिटेन और कुछ अफ्रीकी और दक्षिण अमेरिकी देशों में बस गए हैं। स्विट्जरलैंड ने एक लंबी प्रक्रिया के बाद भारत के साथ AEOI करने पर सहमति जताई थी, जिसमें डेटा संरक्षण और गोपनीयता पर भारत में आवश्यक कानूनी ढांचे की समीक्षा भी शामिल थी। एक्सचेंज के तहत प्रदान किए गए विवरण में खाताधारक की पहचान, खाता और वित्तीय जानकारी के साथ-साथ संबंधित वित्तीय संस्थान से संबंधित जानकारी, खाता शेष और पूंजीगत आय शामिल है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: