प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को शाम साढ़े चार बजे स्टूडेंट्स से संवाद करेंगे। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के ग्रैंड फिनाले का संबोधन करेंगे। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। इस हैकथॉन में 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स सरकारी विभागों और उद्दोगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर भारत के तहत ज्यादा से ज्यादा तकनीकी इलाज के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

मानव संसाधन मंत्री ने की बैठक

इसके साथ ही मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की हैकथॉन की योजना को अंतिम रूप देने के लिए AICTE अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक भी हुई।

 

1 से 3 अगस्त को होगा फिनाले

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का ग्रैंड फिनाले 1 से 3 अगस्त को होगा इस दौरान 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स सरकारी विभागों और उद्दोगों की 243 समस्याओं को हल निकलेंगे।

 

4 से 5 लाख स्टूडेंट्स ने प्रतिस्पर्धा में लिया था भाग 

इस प्रतियोगिता के चौथे संस्करण में करीब 4 से 5 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता के पहले स्तर की स्क्रीनिंग कॉलेज लेवल पर जनवरी में कई गई थी। चयनित स्टूडेंट्स ग्रैंड फिनाले में भाग ले रहे हैं।

 

तीन रहेंगे विजेता 

इस प्रतियोगिता में तीन विजेता घोषित किए जाएंगे। पहला स्थान पाने वाले को एक लाख रुपए दूसरे को 75 हजार और तीसरे को 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक समस्या के समाधान पर एक लाख रुपए का पुरस्कार मिलेगा।

Follow Us