Uncategorized

विश्व पर्यावरण दिवस 2020 की थीम क्या है, हम इस दिवस को क्यों मनाते हैं ?

हर साल 5 जून को World Environment Day मनाया जाता है. बहुत से लोग इसे एक और नाम से भी पुकारते हैं. Eco Day.  इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण और उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है. पर्यावरण हमारे जीवन में बहुत अहमियत रखता है इसलिए इस बार World Environment Day 2020 की थीम को बड़ी सूझबूझ के साथ रखा है बल्कि पर्यावरण को अहमियत देते हुए रखा गया है. जिस तरह हम इंसानों को हर मौसम, हर अहसास, हर कमी का पता चल जाता है वैसे ही प्रकृति भी किसी से अनभिज्ञ नहीं.

2020 थीम

“Time For Nature” “प्रकृति के लिए समय”

इस साल “प्रकृति के लिए समय” 2020 की थीम रखी गई है लेकिन आपको पता है, कि यह दिन पहली बार कब और कहां मनाया गया था. दुनियां में पहली बार यह 5 जून 1972 में सेलिब्रेट किया गया. इसकी शुरुआत स्वीडन की राजधानी सकॉटहोम से हुई. जिसमें करीब 115 देशों ने हिस्सा लिया था और आज तक ये दिन पर्यावरण की सुरक्षा और जागरूकता के लिए मनाया जाता है. करीब 14 साल बाद पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर एक बिल पास हुआ, 19 नवंबर 1986 को एक अधिनियम पास हुआ. देश का पहला पर्यावरण दिवस देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में मनाया गया था.

सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन

पर्यावरण को सुधारने के लिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं. जिसमें पूरे विश्व से जुड़ी पर्यावरण की चुनौतियों पर चर्चा होती है. और उसके निवारण के लिए महत्वपूर्ण कदम भी उठाए जाते हैं. संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनियां का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है.

इंडिया राइज की अपील

इस लॉकडाउन में हमारा देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व परेशान है. साल 2019 में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया था कि सांस तक लेना मुश्किल था. वहीं लॉकडाउन के चलते प्रदूषण इतना घट गया कि पहाड़ तक नजर आने लगे. उम्मीद है की इस लॉकडाउन के बाद भी हम इसी तरह की प्रकृति को देख सकेंगे. यह प्रकृति हमारी है, और इसी में हमें सांस लेना है.

इसलिए इंडिया राइज यह अपील करता है, कि आगे भी हम सब प्रकृति की गंभीरता को समझेंगे और उसे सुधारने का काम करेंगे.

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: