लाइफस्टाइलहेल्थ

अगर आप मेकअप करतीं हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें. मेकअप के बाद साइड इफेक्ट से बचें.

Shweta Sharma is a Delhi based YouTuber.

एक चेहरा सिर्फ शरीर का हिस्सा नहीं होता, चेहरा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत सेंसिटिव होता है.
जैसे – जैसे हम मॉडर्न बनते जा रहे हैं, वैसे- वैसे हम अपने अंदर भी बदलाव करने चाहते हैं. देश भले भी टेक्नोलॉजी में  जल्दी अविष्कार करें न करें पर ब्यूटी और फैशन को लेकर हर दूसरे दिन आप टी वी पर प्रोडक्ट्स को लॉन्च होते देखते हैं.और एक खास बात जिस तरह चमकती चीज सोना नहीं होती,
वैसे ही टीवी पर दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट कारगर हैं ये भी साबित नहीं होता.

महिलाए अपने फेस को लेकर हमेशा एक्टिव रहतीं हैं और जब बात ब्यूटी पार्लर या ब्यूटी प्रोडक्ट की हो तो….. आगे कहने की जरूरत नहीं है, आप खुद ही समझ रहे होंगे
महिलाएं तरह- तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट अपने फेस पर लगती हैं, जिससे वे वहां सभी लड़कियों में सुंदर दिखें पर ये कैसे भूल जातीं हैं, कि प्रोडक्ट चाहें कोई भी क्यों न हो नुकसान तो पहुंचाता है. जैसे सिगरेट कितनी भी महंगी ब्रांड की क्यों न हो पर फेफड़े तो खराब करती है न.

क्या आपको पता है ?  कि ओवर मेकअप करने से कौन से बड़ी बीमारियां होती हैं.. और बीमारी होने के बाद आप कहतीं हैं कि मैंने तो कुछ बाहर का नहीं खाया.

चलिए जानते हैं वो कौन से बड़ी बीमारियां हैं

1- सिर दर्द – कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में कुछ ऐसे केमिकल मिलाए जाते हैं, जिससे सिर दर्द हो जाता है, आंखों में जलन मचती है, आंखों की रोशनी कम हो जाती है.

2- बालों को नुकसान – बदलते समय के साथ हेयर्स का फैशन भी बदल  रहा है. कभी कलर, कभी जैल, कभी कर्ल, कभी स्ट्रेट ये सब करने से आपके बाल बाहर से तो बहुत सुंदर दिखते हैं, पर ये अंदर से कमजोर होते जाते हैं फिर टूटने लगते हैं, सफेद होने लगते हैं.

3-  कैंसर – मेकअप करते रहने से आपके चेहरे पर निशान बनने शुरू ही जाते हैं. रोज- रोज मेकअप करने से आपकी स्किन उन प्रोडक्ट के केमिकल को ऑब्जर्व  कर लेती है जिस कारण से स्किन कैंसर का खतरा बना रहता है.

इन सब से बचने के लिए आप क्या करें

चेहरा हमारी पहचान हैं, चाहें महिला हो या पुरूष सभी को सुंदर, साफ, आकर्षक दिखने का अधिकार है तो कैसे हम नेचुरल सुंदर देख सकते हैं

खानें में विटामिन C और E का प्रयोग करें
हरि पत्तेदार  सब्जी खाएं
पानी पीते रहें
एक्सरसाइज करना न भूलें
खाने में तरल पदार्थ को शामिल करें
कोशिस करें ब्रोकली, अनार, गाजर, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेर, दाल, जरूर शामिल हो

Follow Us

Related Articles

Back to top button