BiharChhattisgarhDelhiGovernment PoliciesIndia Rise SpecialMadhya PradeshRajasthanUttar PradeshUttarakhand

Govt. Schemes: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के पात्र हैं और खाते में रकम नहीं आ रही तो इस खबर में हैं आपके सभी सवालों के जवाब

द इंडिया राइज 
अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हैं और आपका नाम स्टेट/केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन किसी वजह से उसे 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो वह भी मिल सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि पैसा आपके खाते में क्यों नहीं आ रहा है?

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाया है तो हो सकता है कि आपके आधार कार्ड या बैंक अकाउंट और अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग में अंतर है। एक स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से करीब 70 लाख किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 रुपये में से 2000 की पहली किस्त नहीं पहुंच पाई थी। अगर ऐसा हुआ है तो आप इन गलतियों को घर बैठे आनलाइन आसानी से सुधार सकते हैं। पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह गलती सुधार हो सकती है।
kisan samman
PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें। आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।

अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।
1- अगर किसी किसान को मौजूदा किस्त नहीं मिली है तो क्या गलतियां सुधारने के बाद उसे काटी गई किस्त की भरपाई हो सकेगी?
हां, होगी भरपाई। इसका जवाब खुद सरकार ने पीएम किसान की वेबसाइट पर दी है, जिसे इस लिंक पर देखा जा सकता है। (https://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf) इसमें साफ लिखा है कि अगर किसी लाभार्थी का नाम पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन किसी वजह से उसे इन 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो उस कारण के समाधान के बाद उसे यह ड्यू उसके खाते में भेजा जाएगा।

2-अगर किसी वजह से किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा?
किस्त आने में देरी की वजह कई हो सकती हैं, जैसे कि रजिस्ट्रेशन में गलत नाम, पता या बैंक अकाउंट की जानकारी देना. इसे सुधारने के बाद जो किस्त उसे नहीं मिली है, वह भी अगली किस्त के साथ खाते में भेज दी जाएगी।

3-पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो क्या करें?
पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

4-इसके बाद भी न मिले पैसा तो क्या करें
अगर आवेदन करने के बाद भी पैसा न मिले तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: