Tourism

बड़ी खबर: जानें कब से शुरू होगी जगन्नाथ रथयात्रा….

रथयात्रा में गोकुल से मथुरा तक भगवान जगन्नाथ (भगवान कृष्ण) की यात्रा को दर्शाया गया है।

भारत में सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक, यह वर्ष का वह समय है जब पुरी, ओडिशा का पूरा शहर जीवित है। भगवान कृष्ण के लाखों भक्त रथ को खींचने के लिए इस त्योहार में शामिल होने आते हैं, जिसे भक्ति और पापों की शुद्धि माना जाता है। यह त्योहार भगवान जगन्नाथ (भगवान कृष्ण), देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र को समर्पित है। जगन्नाथ रथयात्रा 1 जुलाई 2022 को मनाई जाएगी।

रथयात्रा में गोकुल से मथुरा तक भगवान जगन्नाथ (भगवान कृष्ण) की यात्रा को दर्शाया गया है। भक्तों का मानना ​​है कि जो रथ खींचता है उसे सौभाग्य मिलता है और उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। त्योहार ओडिशा में एक प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है। यह एक भव्य त्योहार है जहां तीनों मूर्तियों को स्नान कराया जाता है और कपड़े पहनाए जाते हैं और जगन्नाथ मंदिर से गुंडिचा मंदिर ले जाया जाता है। लाखों भक्तों द्वारा सजाए गए रथ, मंत्रों का जाप और शंख बिखेरना त्योहार का अविस्मरणीय अनुभव है।

जिस समारोह में तीन मूर्तियों को 108 बाल्टी पानी से स्नान कराया जाता है, उसे स्नान पूर्णिमा कहा जाता है। और इतना ही नहीं, मुख्य जुलूस से पहले मूर्तियाँ अंसारा नामक एक समारोह से गुजरती हैं, जहाँ उन्हें एकांत में रखा जाता है क्योंकि उन्हें अस्वस्थ माना जाता है!

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: