TrendingUttar Pradesh

लखनऊ:मंकीपाक्स को लेकर राजधानी में अलर्ट जारी, जारी हुए लक्षण और बचाव के उपाय….

मंकीपॉक्स वायरस ने जन्म लिया हालांकि अभी कोई भी मरीज सामने नहीं आए लेकिन अस्पतालों और सजगता बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए।

लखनऊ: दुनिया के साथ-साथ तेजी से भारत में भी तेजी से फैलने मंकीपॉक्स को लेकर राजधानी लखनऊ के सीएमओ ने सभी अस्पतालों को अलर्ट जारी किया। साथ ही जरूरी एहतियात बरतने के भी निर्देश जारी किए। सीमा डॉक्टर मनोज अग्रवाल ने बताया कि अभी गुना के बाद मंकीपॉक्स वायरस ने जन्म लिया हालांकि अभी कोई भी मरीज सामने नहीं आए लेकिन अस्पतालों और सजगता बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए।

हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से दो जुड़वा बच्चों की मौत, परिजनों का रो – रो हुआ बुरा हाल

सीएमओ डॉक्टर मनोज अग्रवाल के मुताबिक मंकीपॉक्स नामक वायरस से व्यक्ति को पहले बुखार आता है उसके बाद शरीर में चकत्ते पड़ने लगते हैं। यह वायरस आंख नाक मुंह के जरिए शरीर में दाखिल होता है इसके अलावा संकेत जानवरों के काटने पर भी यह संक्रमण हो सकता है। शिव ने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति में किसी तरह का कोई लक्षण पाया जाता है तो उसके नमूने को पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी लैब भेजा जाएगा।

लखनऊ: RLD के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए रामाशीष राय

सिंह ने बताया कि या वायरस एक वायरल इंफेक्शन है। जो खासकर बंदरों और चूहों से इंसानों में फैल सकता है। और इंसान उसके संपर्क में आता है तो संभावना है कि उसे भी मंकीपॉक्स हो जाए। याद देखने में तो बड़ी चेचक लगती है। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्वैदिक संस्थान के मेडिकल विभाग के विभागाध्यक्ष का कहना है कि जो भी व्यक्ति से संक्रमित पाया जाएगा उसे आइसोलेशन में रखा जाता है जिससे कि दूसरे व्यक्ति कोई बीमारी न फैले।

मंकीपॉक्स के लक्षण….

# पूरे शरीर पर गहरे लाल रंग के दाने
#निमोनिया
#तेज सिरदर्द
#मांसपेशियों में दर्द
#ठंड लगना
#अत्यधिक थकान
#तेज बुखार आना
#शरीर में सूजन
#एनर्जी में कमी होना
#स्किन में लाल चकत्ते
समय के साथ लाल चकत्ते घाव का रुप ले लेना

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: