Tourism

चित्तौड़गढ़ में लू का कहर जारी, भीषण गर्मी से पर्यटन व्यवसाय ठप

चित्तौड़गढ़ जिले के विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक किले को देखने भी पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भीषण गर्मी के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. गर्मी का असर पर्यटन व्यवसाय पर भी साफ दिखाई दे रहा है। आम दिनों में हजारों की संख्या में सैलानियों की भीड़-भाड़ वाला यह किला पर्यटकों की कमी के कारण वीरान होता नजर आ रहा है।

दोपहर के समय शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की शुरुआत के बाद से राज्य में तापमान बढ़ रहा है, बढ़ते तापमान से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बाजारों में ग्राहक नहीं हैं तो व्यापारी पंखे के कूलर के सहारे समय बिता रहे हैं।

Also read – लखनऊ: सीएम योगी ने दिया स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बढ़ाने पर जोर

सुबह-शाम बाजार में काफी चहल-पहल रहती है। विश्व प्रसिद्ध चित्तौड़गढ़ किला भी पर्यटकों की कमी के कारण वीरान होता जा रहा है। किले के सभी स्मारकों पर सुरक्षा गार्ड अधिक दिखाई देते हैं। पर्यटकों की गैरमौजूदगी में किले पर काम करने वाले फोटोग्राफर, हॉर्स ब्रीडर और गाइड भी चिलचिलाती धूप और पर्यटकों की कमी से परेशान हैं। जिसकी दस्तक अभी बाकी है. चिलचिलाती धूप के कारण लोग अपने घरों से सिर्फ जरूरी काम के लिए ही निकल रहे हैं, नहीं तो घर में छिपे कूलर पंखे और एयर कंडीशनर की मदद से खुद को धूप से बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: