Lifestyle

पानी से साफ करें नाक, जानें क्या है आयुर्वेदिक तरीका…

जल नेति (Neti)  एक तकनीक है जिसका उपयोग साइनस को साफ करने के लिए किया जाता है। साइनस अशुद्धियों से भरे जा सकते हैं, जिससे संक्रमण, सूजन और लंबे समय तक सिरदर्द हो सकता है। इसलिए इनकी नियमित सफाई करनी चाहिए। जल नेति (Neti)  तकनीक साइनस को साफ रखने का एक आसान तरीका है। नेति (Neti)  सरल है जिसे प्रतिदिन किया जा सकता है। आप इसे सुबह अपने दांतों को ब्रश करने के बाद कर सकते हैं। इसमें कुछ ही मिनट लगते हैं और नाक और साइनस कैविटी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

Also read – रोहतक में गर्मी की वजह से डायरिया और वायरल फीवर का शिकार हो रहे भारी संख्या में बच्चे, जानिए लक्षण और उपाय

पानी नेति (Neti)  गंदगी, बैक्टीरिया और बलगम को हटाकर नाक को साफ करने और नाक को साफ रखने में मदद करता है। नेति (Neti)  नाक के नाजुक ऊतकों को निष्क्रिय कर देती है, जिससे सर्दी, एलर्जी और अस्थमा से राहत मिलती है। जल नेति (Neti)  साइनसाइटिस, माइग्रेन, सिरदर्द और टिनिटस और ओटिटिस मीडिया जैसी कान की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। गले में खराश और सूखी खांसी भी मदद कर सकती है। कहा जाता है कि पानी तनाव को कम करता है और दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

Also read – मई के महीने में करें भारत की इन खास जगहों पर ट्रेकिंग…

वाटर नेति (Neti)  बनाने के लिए आपको एक नेति (Neti)  बर्तन, थोड़ा सा नमक और पानी चाहिए। नेति (Neti) पॉट एक छोटा बर्तन होता है जिसके किनारे पर एक लंबा तवा होता है जिसे नथुने में डाला जाता है। यह तांबे, स्टील, सिरेमिक या प्लास्टिक से बना हो सकता है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: