Tourism

मई के महीने में करें भारत की इन खास जगहों पर ट्रेकिंग…

अगर आप मई के महीने में अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग करने का प्लान कर रहे हैं तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं। ट्रेकिंग के दौरान पहाड़ों के रोमांच का अनुभव करें। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ट्रेकिंग स्पॉट्स के बारे में जहां आप मई के महीने में एडवेंचर ट्रिप का मजा ले सकते हैं।

दयारा बुग्याल, उत्तराखंड (Dayara Bugyal, Uttarakhand)

दयारा बुग्याल उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत ट्रेक है। ट्रेक के दौरान आप यहां देवदार और रोडोडेंड्रोन के पेड़ देख सकते हैं। मई में यहां का मौसम ट्रेकिंग के लिए बहुत अच्छा होता है। यहां की पहाड़ियों पर आपको कई तरह के फूल खिलते हुए देखने को मिलेंगे, इसलिए यहां का माहौल बेहद खुशनुमा होता है।

Also Read – झारखंड के सीएम Hemant Soren को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस,

रूपकुंड ट्रेक, उत्तराखंड(Roopkund Trek, Uttarakhand)

अगर आप उत्तर भारत के किसी खूबसूरत ट्रेकिंग डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं तो रूपकुंड जरूर जाएं। यह 3200 मीटर की ऊंचाई पर लोहाजंगब से शुरू होता है और लोगों को 5029 मीटर की ऊंचाई पर शानदार रूपकुंड झील तक ले जाता है। 

तडियांडामोल, कर्नाटक (Tadiandamol, Karnataka)

कर्नाटक के कूर्ग में ताड़ियांदमोल ट्रैक बहुत ही सुंदर और दर्शनीय है। तडियनमोल ट्रेक आपको पश्चिमी घाट और क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी तक ले जाता है। ट्रेक बहमगिरी वन्यजीव अभयारण्य से होकर जाता है, जहाँ जंगल, नदियाँ और विदेशी फूल पाए जाते हैं। प्रकृति की सुंदरता आपको बार-बार यहां आने पर मजबूर कर देगी।

Also read – Chhattisgarh : रायपुर में अचानक बदला मौसम, आधे घंटे बारिश

राजमाची किला, महाराष्ट्र (Rajmachi Fort, Maharashtra) 

महाराष्ट्र में ट्रेकिंग के कई विकल्प उपलब्ध हैं लेकिन राजमाची किला हर ट्रेकर के लिए जरूरी है। यह लोनावला से 15 दिन का ट्रेक है। ट्रेकिंग करके यहां पहुंचने वालों को प्राचीन श्रीवर्धन और मनरंजन किलों को देखने का मौका मिलता है। यहां का मौसम हमेशा खुशनुमा रहता है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: