Tourism

भारत के इन शहरों में आप होली के दौरान ले सकते हैं खूब मजे  

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो यात्रा करना पसंद करते हैं और देखते हैं कि भारत में होली कैसे मनाई जाती है, तो यह आपकी होली यात्रा की योजना बनाने का समय है। रंगों का त्योहार भारत में अलग-अलग जगहों पर अपने-अपने तरीके से मनाया जाता है। होली के सप्ताहांत के साथ, यह एक त्वरित यात्रा की योजना बनाने का समय है; यहाँ हमारे पसंदीदा विकल्प हैं।

उदयपुर

शाही अंदाज में होली मनाने के लिए आपको उदयपुर जरूर जाना चाहिए। यह त्योहार यहां एक शाही समारोह है और इसमें शाही परिवार भी शामिल होता है। त्योहार की शुरुआत होलिका दहन से होती है, जब स्थानीय महाराज शाही महल के प्रांगण में आग जलाते हैं, उसके बाद शंभू निवास पैलेस से मानेक चौक शाही निवास तक शाही जुलूस निकलता है। उत्सव का समापन शानदार आतिशबाजी के प्रदर्शन के साथ होता है।

आगरा

होली बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाई जाती है और आगंतुकों के लिए सभी रंगीन अवसर लेकर आती है। लोग भांग का आनंद लेने, नाचने, पार्टी करने, मिठाई चखने आदि का आनंद लेने के लिए एक साथ आते हैं। एक बार यहां, आप आगरा में होली समारोह को उजागर करने वाले लोक गीतों के साथ रंगीन परेड भी देख सकते हैं।

वृंदावन

मथुरा और वृंदावन में होली मनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि भगवान कृष्ण बड़े हुए और उन्होंने अपना प्रारंभिक जीवन यहीं बिताया। वृंदावन में होली का त्योहार एक ऐसा अवसर है जिसमें वैष्णवों की एक बड़ी भीड़ इकट्ठा होती है। जहां प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में होली मनाते हुए एक शानदार आयोजन होता है, वहीं एक सप्ताह की मस्ती यहां जारी रहती है जो फूलों की होली या फूलों के बिखरने से शुरू होती है और रंगों के दंगल के साथ समाप्त होती है। केवल एक अवास्तविक दृष्टिकोण है। देखने के लिए हजारों लोग एक खास दिन पर रंगों से खेलने के लिए एक साथ आते हैं।

मथुरा

आपको एक से अधिक कारणों से मथुरा में होली समारोह का हिस्सा बनना चाहिए। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली के रूप में जानी जाने वाली इस जगह की सबसे ज्यादा मांग होली के दौरान होती है। इस समय, मथुरा के मंदिर त्योहार मनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं, जबकि कुछ को भारत में सबसे शानदार मंदिर माना जाता है। इन त्योहारों का हिस्सा बनना जीवन भर का अनुभव है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: