IndiaIndia - World

इंडियन रेलवे ने दी बड़ी सौगात, लंबा सफर तय करने वाली महिला यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

भारतीय रेलवे ने महिलाओं को सौगात दी है। दरअसल रेलवे ने लंबी दूरी की मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ का आरक्षण और गरीब रथ/राजधानी/दुरंतो/पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की 3 एसी श्रेणी में महिला यात्रियों के लिए आरक्षण कोटा निर्धारित कर दिया है।

मिलेगी स्पेशल बर्थ की सुविधा 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा कि, लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल बर्थ निश्चित करने समेत कई सुविधाएं शुरू की हैं। मंत्री ने कहा कि, लंबी दूरी की मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 कोच का आरक्षण कोटा और गरीब रथ/राजधानी/दुरंतो/पूरी तरह से एसी एक्सप्रेस ट्रेनों की 3 एसी श्रेणी में 6 कोच का आरक्षण कोटा महिलाओं के लिए निर्धारित किया गया है।

अन्य सुविधाएं 

इसके अलावा, स्लीपर क्लास में प्रति कोच 6 से 7 लोअर बर्थ का संयुक्त आरक्षण कोटा, वातानुकूलित 3 टियर (3AC) में प्रत्येक कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) क्लास में प्रति कोच तीन से चार लोअर बर्थ हैं। ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए सुनिश्चित किया गया है। महिला यात्रियों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि, रेलवे सुरक्षा बल जीआरपी/ जिला पुलिस सुरक्षा मुहैया कराती है।

मंत्री ने कहा कि इन उपायों के अलावा रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों सहित यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी के सहयोग से रेलवे ने कुछ और कदम भी उठाए जा रहे हैं। बता दें कि, आरपीएफ ने बीते साल 17 अक्तूबर, 2020 में एक अखिल भारतीय पहल ‘मेरी सहेली’ शुरू की थी, जिसका उद्देश्य ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा यानी मूल स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक की सुरक्षा और सुरक्षा देना था।

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: