TrendingUttar Pradesh

असीमित ऊर्जा का केन्द्र है योग: जयवीर सिंह

मैनपुरी में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में सम्मिलित हुए पर्यटन मंत्री

असीमित ऊर्जा का केन्द्र है योग: जयवीर सिंह
असीमित ऊर्जा का केन्द्र है योग: जयवीर सिंह
असीमित ऊर्जा का केन्द्र है योग: जयवीर सिंह
असीमित ऊर्जा का केन्द्र है योग: जयवीर सिंह

लखनऊ: पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह बुधवार को मैनपुरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने विधिवत् योग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिला प्रशासन मैनपुरी के अधिकारी एवं नागरिक, छात्र-छात्रायें आदि मौजूद थे।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि योग सारे विश्व को भारत की बहुमूल्य देन है। योग सिर्फ हमारे शरीर को, विभिन्न असाध्य रोगों से ही नहीं बचाता है बल्कि मन और मस्तिष्क को स्वस्थ करते हुए मानव की समस्त गतिविधियों को सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि योग हमारे ऋषि मुनियों खासतौर से महर्षि पतंजलि द्वारा दिया गया मानवता के लिए एक रक्षा कवच है, जिसको आज सारा विश्व अपना रहा है।

विश्वभर में लोकप्रिय हो रहा योग

जयवीर सिंह ने कहा कि योग को पूरे विश्व से परिचित कराने का श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है। उन्हीं के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 11 दिसम्बर, 2014 को उनके प्रस्ताव को अनुमोदित करते हुए हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पास किया। वर्तमान समय में विश्व के लगभग 177 से अधिक देशों में योग लोकप्रिय हो रहा है। दुनिया के लगभग समस्त देश योग को अपनी दिनचर्या का अटूट हिस्सा बना रहे हैं। चिकित्सा विज्ञान अपने शोध से विभिन्न असाध्य रोगों पर विजय पाने का प्रयास कर रहा है। इसके बावजूद भी नई-नई बीमारियॉ पैदा होती जा रही हैं। कुछ रोग तो अब भी लाइलाज बने हुए हैं। इनको योग के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है। योग सिर्फ अध्यात्म का मार्ग ही नहीं बल्कि प्रकृति से जोड़ने का माध्यम भी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से पूरे प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर आयोजित किया गया है।

दूसरों को भी योग के लिए करें प्रेरित: मंत्री जयवीर सिंह

पर्यटन मंत्री ने कहा कि योग ऊर्जा का श्रोत है। इसको दुनिया के लोग स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीन सांस्कृतिक परम्परा का हिस्सा है। जिसको पूरा विश्व अपना रहा है। यह भारत के लिए गौरव का विषय है। इसलिए आज के दिन हम सभी लोग संकल्प लें कि योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर मन एवं शरीर को स्वस्थ बनायेंगे। इसके साथ ही दूसरों को भी योग की उपयोगिता को बताते हुए इसे अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: