India Rise Special

बढ़ती उम्र में पाचन तंत्र का कैसे रखें ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ-साथ बढ़ने लगती है दिक्कतें, हमें बढ़ती उम्र के चलते सेहत की ओर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है, ऐसे में लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है। इस उम्र में पेट संबधी दिक्कतों का सामना करना आम बात है। आज कल का खाना-पीना कुछ इस तरह हो गया है की digestive system का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है।

हर किसी को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो निर्जलीकरण, कई दवाओं या खराब जीवनशैली के कारण हो सकता है। आपका पाचन तंत्र कैसे काम करता है, इसमें आपकी खाने की आदतें भी प्रमुख भूमिका निभाती हैं। जब हम बच्चे थे तो हमारे माता-पिता ने हमें स्वस्थ खाने के लिए मजबूर किया, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमारे खाने की आदतें बदल जाती हैं और कोई संतुलित आहार नहीं खा सकता है, जिससे कई पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

ऐसे रखे ख्याल:-

Healthy diet:- एक संतुलित आहार की मदद से अधिकांश पाचन समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आहार में कुछ बदलाव जैसे फाइबर की मात्रा में वृद्धि, वसा कम होना और नमक का सेवन आपको पाचन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

Hydration:-अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखना एक महत्वपूर्ण कदम है। जलयोजन की कमी से भोजन को बड़ी आंत से गुजरना मुश्किल हो सकता है जिससे दर्द और कब्ज हो सकता है। इससे ऊर्जा और सहनशक्ति की कमी भी हो सकती है।

Consult a doctor:- किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना बेहद ज़रूरी है। ज़रा सी भी प्रॉब्लम महसूस होने पर आप परामर्श अवश्य लें।

Take probiotics:-प्रोबायोटिक्स स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन प्रक्रिया में सहायक होते हैं और एक अच्छे पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह कब्ज के साथ मदद करता है और पेट को स्वस्थ्य रखता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि यदि आप दस्त का सामना कर रहे हैं तो आपको प्रोबायोटिक्स नहीं लेना चाहिए।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: