एक लंबे इंतजार के बाद अब रामलला का मंदिर बनने जा रहा है। राम भक्त अपने मन में मंदिर की छवि बना रहे हैं की आखिरकार भव्य मंदिर बनकर कैसा लगेगा ? उसका आकार कैसा होगा ? स्वरूप कैसा होगा ? लेकिन अब राम भक्तों का इंतजार खत्म हो गया है। मंगलवार को राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं। जिसमें श्रीराम का भव्य मंदिर बनने के बाद कैसा लगेगा उसकी बेहतरीन झलक इन तस्वीरों में देखने को मिल रही है।

 

1989 में बना था भव्य मंदिर का मॉडल

जानकारी के मुताबिक साल 1989 में भव्य मंदिर का मॉडल तैयार किया गया था। लेकिन समय के साथ इसमें श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट ने कुछ जरूरी बदलाव किए हैं। बता दें कि यह भव्य मंदिर साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगा। दावा यह किया जा रहा है कि यह भव्य मंदिर अयोध्या के कोने कोने से दिखेगा।

ramjanambhoomi india rise news

 

किस आर्किटेक्ट ने तैयार किया नक्शा

भव्य राममंदिर के नक्शे को तैयार करने के लिए चीफ आर्किटेक्ट सोमपुरा के बेटे निखिल सोमपुरा ने कहा की मंदिर 3 एकड़ में बनेगा बाकी की 65 एकड़ जमीन मंदिर विस्तार में लगाई जाएगी।

ramjanambhoomi ayodhya india rise speicial

 

पांच गुम्बदों वाला बनेगा मंदिर

जानकारी के मुताबिक पहले मंदिर के केवल दो गुम्बद बनने थे, लेकिन मूल परिवर्तन के बाद अब पांच गुम्बद कर दिए गए हैं। मंदिर के सिंहद्वार, रंग मंडप, नृत्य मंडल, पूजा कक्ष और गर्भगृह के ऊपर यह पांच गुम्बद बनाए जाएंगे। मंदिर के फर्श पर संगमरमर लगाया जाएगा। यह भव्य राम मंदिर 318 खम्बों पर खड़ा होगा।

ramjanambhoomi india rise special ayodhya

 

1.75 लाख घन फीट पत्थर की जरूरत

पूरे मंदिर के निर्माण के लिए करीब 1.75 लाख घन फीट पत्थर की जरूरत बताई जा रही है। यह पत्थर कारसेवकपुरम् में तराशे गए हैं। मंदिर निर्माण के लिए राम जन्मभूमि न्यास और विश्व हिन्दू परिसर की ओर से पत्थरों को मंगवाने और तराशने का काम 1990 से शुरू हो गया था।

ayodhya; ram mandir janbhoomi all update all you need to know

 

भव्य राममंदिर अष्टकोणीय नागर शैली से बना होगा

भव्य राममंदिर नागर शैली से बना अष्टकोणीय मंदिर होगा। इसमें भगवान गणेश के साथ राम दरबार को स्थापित किया जाएगा।

uttar pradesh ramjanambhoomi india rise special news

1 लाख दिए से जगमगाए अयोध्या

नयाघाट राम पैड़ी पर तकरीबन 1 लाख दिए से राम जन्मभूमि के पूजन की तैयारियां चल रही हैं। वहीं साकेत महाविद्यालय से हनुमानगढ़ी तक खुशियों की चमक अलग ही दिखाई दे रही है।

 

प्रधानमंत्री  मोदी के आने की चल हैं तैयारियां 

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत की तैयारियां की जा रही हैं। अयोध्या पिछले दस दिनों में पीले रंग से रंगा गया है। सड़क के दोनों ओर बांस बल्लियां लगाई गईं हैं। वहीं सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं।

Follow Us