Lifestyle

International Yoga Day 2021-शरीर को निरोग रखने में योग का महत्वपूर्ण योगदान, योग करने के ये हैं फायदे

International Yoga Day

योग शारीरिक और मानसिक परेशानियों को दूर शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। योग से वजन कम करने के साथ साथ शरीर को एनर्जी से भरने में भी मदद मिलती है। योग के फायदों को दुनिया को बताने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। आज के दिन से लगभग छह साल पहले 2015 में योग को महत्त्वता देते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में आज के दिन को इतिहास में दर्ज किया गया था। उसके बाद से ही हर वर्ष आज के दिन यानी 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

योग से तरह-तरह के योग करने से कई बार शरीर की सुस्ती छूमंतर हो जाती है। योग करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि मन भी खुश होता है। अगर योग का रोजाना अभ्यास किया जाए तो शरीर की सुस्ती भाग जाएगी और मानसिक शांति भी मिलेगी। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हम यहां आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे जिनके नियमित अभ्यास से आपका शरीर सुस्ती भूलकर एनर्जी से भर जाएगा.

सुप्त मत्स्येंद्रासन
सुप्त मत्स्येंद्रासन से आपकी पीठ, नितम्ब, रीढ़ और कमर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होंगी। इस आसन को करना बेहद आसान है. इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं. दोनों हाथों को 180 डिग्री के कोण पर या कंधों की सीध में रखें. अब दाएं पैर को घुटनों से मोड़ें और ऊपर उठाएं और बाएं घुटने पर टिकाएं. अब सांस छोड़ते हुए दाएं कुल्हे को उठाते हुए पीठ को बाईं ओर मोड़े और दाएं घुटने को जमीन पर नीचे की ओर ले जाएं. इस दौरान आपके दोनों हाथ अपनी जगह पर ही रहने चाहिए. आपका सिर बाईं ओर रहेगा. यही क्रिया आपको बाएं पैर के साथ करनी है. इस क्रिया को आप 3 से 5 बार कर सकते हैं.

वक्रासन
वक्रासन को बैठकर किया जाता है. इस आसन के दौरान आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होती है. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं और रीढ़ की हड्डी को सीध में रखें. अपने दोनों हाथों को आंखों की सीध में सामने रखें. हाथ पंजों को जोड़ें सांस अंदर लेते हुए दाईं तरफ जाएं और सांस छोड़ते हुए वापस पूर्व की मुद्रा में आएं. अब यही क्रिया बाईं ओर भी करनी है. इसे आप 3 से 5 बार करें.

पवनमुक्तासन
पवनमुक्तासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और ध्यान रखें कि दोनों पैर एक सीध में हों और हाथ बगल में रखें हों. एक गहरी सांस लेकर उसे छोड़ते हुए अपने घुटनों को छाती की ओर ले आएं और जांघों को अपने पेट पर दबाएं. अपने हाथों को पैरों के चारों ओर इस तरह से जकड़ें जैसे कि आप अपने घुटनों को टिका रहे हों.

योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है. डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है. योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है. योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं. योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है. योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: