मानव जीवन में पत्रकारिता का एक महत्वपूर्ण स्थान है, भारत में पत्रकारिता का इतिहास लगभग दो सौ वर्ष पुराना है, पत्रकारिता विभिन्न माध्यम, जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाएँ, रेडियो, टेलीविजन, इंटरनेट, सोशल मीडिया नें  व्यक्ति से लेकर समूह तक और देश से लेकर सम्पूर्ण विश्व को एक सूत्र में बांध दिया है, यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आप कुछ रचनात्मक कर सकते है, जहाँ आप अपने गुणों को मनपसंद विषयो के साथ और निखार सकते है, ऐसा सिर्फ पत्रकारिता के करियर में संभव है, आप एक सफल पत्रकार कैसे बन सकते है ? 

यह भी पढ़ें : आप भी बनना चाहते हैं सब-इंस्पेक्टर, जानें एग्जाम पैटर्न 2021 

आज के समय मे बहुत से लोग मीडिया की चकाचौंध को देखते हुए पत्रकार (Journalist ) बनने की सोचते हैं। अगर आप भी एक अच्छे पत्रकार बनना चाहते हैं, तो आप मेरी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। जिससे आपको Media इंडस्ट्री यानी कि Journalist kaise bane इसकी सही तरह से जानकारी मिल जाएगी।

किसी  न्यूज़, घटना अथवा अन्य किसी जानकारी को एकत्रित कर मिडिया के माध्यम से लोगो तक पहुँचाना पत्रकारिता कहलाता है, पत्रकारिता के कई अंग होते हैं, जैसे कैमरा मेन, न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ एडिटर, एंकर, फोटोग्राफर आदि, इस क्षेत्र में जानें के लिए आपको इनमें से किसी एक विषय चयन कर उससे सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना होगा, पत्रकारिता में कुछ ऐसे पद होते है, जो कुछ वर्षों के अनुभव के बाद प्राप्त होते है | अभी आप इस फील्ड में आने की सोच रहे हैं, इसलिए आपके लिए यही अच्छा होगा कि आप पहले इसके बारे में अच्छी जानकारी एकत्र कर लें । जिससे आप आसानी से पत्रकारिता (Journalism) में कैरियर बना सकेंगे।

सबसे पहले मैं आपको पत्रकारिता में कैरियर स्कोप के बारे में बता दूं। Journalism में Career स्कोप की बात करें तो वर्तमान समय मे जर्नलिज्म यानि कि पत्रकारिता में बहुत ही अच्छा कैरियर बना सकते है। आज के समय मे दिन- प्रतिदिन नए- नए TV Chanell और न्यूज़पेपर लांच हो रहे हैं। ये सभी न्यूज़ चैनल हर बड़े शहर में अपने journalist नियुक्त करते हैं।

इसलिए इनमें आप नौकरी पा सकते हैं। इसके अंतर्गत न्यूज़ पोर्टल, न्यूज़ वेबसाइट आती हैं। आज के दौर में हर दिन लगभग एक new sportal लांच होता है। इन न्यूज़ पोर्टल में आप बहुत ही आसांनी से नौकरी पा सकते है।पत्रकारिता करनें हेतु डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स भारत के कई बड़े कॉलेजों में उपलब्ध है, यह कोर्स आप ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते है, ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन मास कम्यूनिकेशन, डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन कर सकते हैं, वहीं, सीधे दो वर्षीय पीजी डिग्री प्राप्त कर सकते है, तथा पोस्ट ग्रेजुएशन करनें के पश्चात पीएचडी या एम फिल कर सकते हैं |


बैचलर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म)

इस कोर्स के अंतर्गत, आपको पत्रकारिता से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है, पत्रकारिता में कैरियर बनानें हेतु यह कोर्स काफी अच्छा होता है, क्योंकि आप यह कोर्स काफी कम खर्च के साथ कर सकते है |बैचलर ऑफ़ साइंस (एनीमेशन और मल्टीमीडिया)पत्रकारिता से सम्बंधित, यह एक टेक्निकल डिग्री होती है, इस कोर्स को करनें के पश्चात आप पत्रकारिता में एक बड़े पद जैसे, न्यूज़ एडिटर, विडियो मेकर, विसुअल एडिटिंग ग्राफिक आदि की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

बैचलर ऑफ़ साइंस (एनीमेशन और मल्टीमीडिया)
पत्रकारिता से सम्बंधित, यह एक टेक्निकल डिग्री होती है, इस कोर्स को करनें के पश्चात आप पत्रकारिता में एक बड़े पद जैसे, न्यूज़ एडिटर, विडियो मेकर, विसुअल एडिटिंग ग्राफिक आदि की नौकरी प्राप्त कर सकते है।

बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन
इस कोर्स के अंतर्गत आपको बेसिक से लेकर एडवांस पत्रकारिता की जानकारी प्रदान की जाती हैं, इस कोर्स को करनें के पश्चात आप न्यूज़ चेनल, प्रिंट मीडिया, रिपोर्टर, एडिटर आदि पदों पर जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

पत्रकारिता में करियर
1.प्रिंट जर्नलिज्म
यह पत्रकारिता का सबसे लोकप्रिय क्षेत्र है, इसके अंतर्गत मुख्य रूप से मैग्जीन, अखबार के लिए कार्य किया जाता हैं |

यह भी पढ़ें : आप भी बनना चाहते हैं वकील, ऐसे करें अपने सपने को पूरा   

2.इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म
इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म पत्रकारिता के अंतर्गत ऑडियो, वीडियो, टीवी, रेडियो के माध्यम से विकसित और लोकप्रिय क्षेत्र है | इस क्षेत्र में टीवी सैटेलाइट, केबल सर्विस और नई तकनीकों के माध्यम से पत्रकारिता की जाती है |

3.वेब पत्रकारिता
पत्रकारिता के इस क्षेत्र में विजिटर्स का फीडबैक अर्थात आप न्यूज मेकर से सीधे प्रश्न पूछ सकते हैं |

4.पब्लिक रिलेशन
यह क्षेत्र पत्रकारिता के अंतर्गत, किसी व्यक्ति, संस्थान की छवि को लोगों की नजर में सकारात्मक रुप से प्रस्तुत करना होता है, पब्लिक रिलेशन का कोर्स करने के बाद बिजनेस हाउसेज, पॉलिटिकल पर्सन, सेलेब्रेटी और संस्थानों के लिए काम किया जाता है।

Journalism कोर्स के लिए योग्यता-

जर्नलिज्म कोर्स करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। इसके बाद आप जर्नलिज्म में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

पत्रकारिता में मास्टर डिग्री के लिए कुछ कॉलेज में एडमिसन के लिए आप जर्नलिज्म में बैचलर डिग्री मांगी जाती है। वंही कुछ यूनिवर्सिटी और कॉलेज में बीए या बीएससी के बाद में मास्टर डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

मास्टर डिग्री करने के बाद आप एमफिल और पीएचडी करके टीचिंग के फील्ड में भी जा सकते हैं।
Journalism (पत्रकार) कोर्स कंहा से करें-अगर आपको जर्नलिज्म में अपना उज्ज्वल भविष्य बनान है तो आप पत्रकारिता कोर्स किसी अच्छे और जाने माने कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहिए।

क्योंकि आज के समय मे बहुत से ऐसे पत्रकारिता के कॉलेज है जंहा पर जर्नलिज्म कोर्स कराये जाते हैं, लेकिन उन कॉलेज में न तो इतनी फैसिलिटी होती है कि वे स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकली जानकारी दे पाते है।

न ही उनको नौकरी के लायक बना पाते है। इसलिए किसी भी कॉलेज में एडमिसन लेने से पहले आप वंहा पर फैसिलिटी और कैंपस प्लेसमेंट के बारे में जरूर जाने

अगर आपको अच्छा पत्रकार बनना है तो आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन का कोर्स करें या फिर बहुत से न्यूज़ चंनेल्स के भी media कॉलेज है।

आप वंहा से भी इस कोर्स को कर सकते है क्योकि इन जगहों पर आपको प्रैक्टिकल और इंडस्ट्री का नॉलेज भी मिलेगा। जो आगे आपको नौकरी पाने में मदद करेगा।अधिकांश लोग इन दिनों में जर्नलिज्म कोर्स करके बेरोजगार घूम रहे है।

इसका कारण यही है कि उनमें पत्रकारिता का नॉलेज उस तरह का नही है, जिस तरह की अच्छे पत्रकार बनने के लिए आवश्यक होती है।इसलिए अच्छे कॉलेज से ही जर्नलिज्म का कोर्स करें। यंहा पर मैं आपको कुछ ऐसे कॉलेज के बारे में बताऊंगा जोकि पत्रकारिता के काफी अच्छे कॉलेज हैं।

Best Journalism College in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्लीभारतीय विद्या भवन, दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

चंडीगड़ यूनिवर्सिटी

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर छत्तीसगढ़

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई

छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर

लखनऊ यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

एमिटी यूनिवर्सिटी

एपीजे यूनिवर्सिटी

ISOMES इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली

NRAI इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली

RK फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली

जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी

लेडी श्रीराम कॉलेज, नही दिल्ली

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

मनोरमा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, केरल

इनके अलावा भी अन्य अच्छे गवर्नमेंट और प्राइवेट मीडिया कॉलेज हैं, जंहा से आप जर्नलिज्म कोर्स करके पत्रकारिता में कदम रख सकते हैं।

Follow Us