अगर आप भी सरकारी नौकरी के साथ समाज में सम्मान और प्रतिष्ठा पाना चाहते हैं और अपने देश व समाज के लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आपका यह सपना यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बनकर बेहद जल्द ही पूरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : छत्‍तीसगढ़ : पिछले 24 घंटे में 170 मौत, रायपुर में 67 की गई जान 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने यूपी पुलिस में उप-निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर, पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी समेत कुल 9534 पदों में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए 01 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जायेगी और 30 अप्रैल 2021 के रात्रि 12 बजे तक आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी। अधिक जानकारी के लिए आप बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

इतनी आयु वाले उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई 

यूपी पुलिस एसआई भर्ती (UP SI) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई 2021 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। या अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1993 से पहले तथा 01 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो। आपको बता दें कि यह आयु सीमा केवल सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए है जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसकी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sub Inspector की Service में अच्छी सैलेरी  के साथ-साथ अच्छा सम्मान भी मिलता है अगर कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी आपको SI की Job नही मिल पा रही है तो इसका मतलब ये नही की आप अपने Dream को छोड़ दे, बल्कि आप कहाँ पर फैल हो रहे इस बात का पता लगाना चाहिए। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपके अंदर वह जूनून होना चाहिए तभी आप उसमें सफलता हासिल कर पाएंगे।

सब-इंस्पेक्टर के कार्य 

एक Sub Inspector जिसे हिंदी में उप-निरीक्षक कहते है का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है। SI सबसे Lowest Rank के अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है। आमतौर पर यह पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है। चलिए अब हम आपको Sub Inspector बनाने के लिए क्या Qualification चाहिए इसके बारे में बताते है।

यह भी पढ़ें : राहत: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में भेजी ऑक्सीजन की बड़ी खेप 

ऐसे बनें सब-इंस्पेक्टर 

जो भी विद्यार्थी SI बनना चाहते है उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली Sub Inspector Ki Bharti के लिए आवेदन करना होगा तभी वे SI की एग्जाम में शामिल हो पाएंगे लेकिन इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी  सब-इंस्पेक्टर के लिए  योग्यता  होनी चाहिए।

ये चाहिए योग्यता 

पुलिस  सब-इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से (Graduation) होना अनिवार्य है। अतः Candidate स्नातक का Exam में पास होने के बाद ही सब-इंस्पेक्टर की Exam में भाग ले सकते है। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप SI की Exam ने भाग नही ले सकते है।

आयु सीमा

पुलिस विभाग की सब-इंस्पेक्टर परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होना आवश्यक है जबकि SC/ST उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है और OBC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

Sub Inspector Exam Syllabus

Sub बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले SI Exam Pattern और Sub Inspector Ka Syllabus के बारे में पता कर लेना चाहिए है क्योंकि इसी के आधार पर ही आपसे एग्जाम में Question पूछे जाते है तथा इससे आपको सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने में मदद मिलती है यदि आप SI Exam के Technical और Non-technical Syllabus के बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में आपको आगे पुरे विस्तार से बताया गया है।

For Technical Candidate

Technical Candidate के लिए इसमें 100 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न (Objective Type Question) पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है इसमें Negative Marking नहीं की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks

For Non Technical Candidate

Non Technical Candidate के लिए इसमें 200 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसमें भी कोई Negative Marking नहीं की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks
  • Maths – 30 Marks

यह भी पढ़ें : यूपी पंचायत चुनाव : शुरू हुई वोटिंग, नहीं है लोगों में कोरोना का डर  

सब-इंस्पेक्टर में ऐसे होगा सिलेक्शन 

Sub-Inspector बनने के लिए आपको कुछ Exam और Test से गुजरना होगा जिसके बाद ही आप SI या दरोगा बन सकते है तो आईये जानते है इसकी Process के बारे में:

लिखित परीक्षा

सबसे पहले उम्मीदवार को सब-इंस्पेक्टर लिखित के लिए बुलाया जाता है जब Candidate इस Exam को पास कर लेते है तब Candidate को इसकी अगली Process के लिए बुलाया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन

जब Candidate SI की Written Exam में पास हो जाते है तब उन्हें Document Verification के लिए बुलाया जाता है।

शारारिक परिक्षण

Document Verification हो जाने के बाद उम्मीदवार को सब-इंस्पेक्टर (शारीरिक दक्षता टेस्ट) के लिए बुलाया जाता है। हर राज्य के उम्मीदवार की शारीरिक दक्षता टेस्ट Male और Female Category के लिए अलग- अलग होता है।

सब इंस्पेक्टर सैलरी 

भारत में पुलिस सब इंस्पेक्टर का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है तथा Sub Inspector Ki Salary प्रत्येक राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है भारत में सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी का औसत वेतन अन्य सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब हो सकता है। साथ इसके अलावा भी इसमें अन्य कई सुविधाएँ प्रदान की जाती है।

अगर आप यूपी एसआई (UPSI) के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आप आरक्षित वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो आपको बता दें कि यूपी एसआई में आवेदन करने के लिए सभी वर्गों का आवेदन शुल्क समान रखा गया है। इस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के पुरूष व महिला उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा।

यूपी पुलिस (UP SI) भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह जानकारी बेहद खास है। बता दें कि यूपी पुलिस एसआई में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास यदि डोएक (DOEACC) या नाइलिट (NIELIT) से कम्प्यूटर में ‘O’ Level स्तर का प्रमाण पत्र है या उम्मीदवार ने राष्ट्रीय कैडेट कोर से ‘बी’ प्रमाण पत्र पूरा किया हो। तो आवेदन करते समय उन्हें जरूर दर्शा दें। ऐसे उम्मीदवारों को कोई अतिरिक्त अंक तो नहीं दिए जाएंगे लेकिन दो अभ्यर्थियों के समान अंक आने पर इन उम्मीदवारों को वरीयता दिए जाने का प्रावधान रखा गया है।

Follow Us