PoliticsTrendingUttar Pradesh

योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्रदूषण पर काबू करने के लिए 14 शहरों में चलेंगे इलेक्ट्रिक बसें

योगी आदित्यनाथ सरकार ने सूबे के 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का निर्णय लिया है।

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के साथ ही देश में प्रदूषण का भी प्रकोप खाता बढ़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश में इसे बढ़ते प्रदूषण पर काबू करने के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने सूबे के 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का निर्णय लिया है।

यूपी सरकार के इस फैसले की जानकारी यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बस चलाने का फैसला किया गया है। जबकि लखनऊ में इसका ट्रायल रन शुरू हुआ है। यही नहीं यूपी के जिन 14 सालों में यह इलेक्ट्रिक बस चलेंगी उनमें से सात शहर वेस्ट यूपी के हैं।

बढ़ते प्रदूषण को कम करने के साथ ही यूपी सरकार ने नगरीय परिवहन सेवाओं को और आधुनिक बनाने का भी फैसला लिया है इस प्लान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 14 शहरों में चलने वाली 700 इलेक्ट्रिक बसों में 600 केंद्रीय उद्योग विभाग और यूपी सरकार 100 इलेक्ट्रिक बसे चलाएगी। यूपी सरकार के इस प्लान के तहत लखनऊ, आगरा और कानपुर में 100-100, अलीगढ़, झांसी, गोरखपुर, बरेली, शाहजहांपुर और मुरादाबाद में 25-25। वहीं, गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, मथुरा, मेरठ में 50-50 इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई जाएंगी।

हम अपने पाठकों को बता दें कि, सरकार का यह प्लान स्मार्ट सिटी योजना के तहत संचालित किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश सरकार नए यूपी की राजधानी लखनऊ, कानपुर व आगरा पर खासा ध्यान दिया है। वहीं, इन तीनों में सबसे 100-100 इलेक्ट्रॉनिक बसें चलेंगी।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने मीडिया से वार्ता करते हुए इन इ-बसों की खूबियां गिनाई। इन बसों की खूबियों के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया किया बसें पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है इंसान ना तो वायु प्रदूषण होगा और ना ही ध्वनि प्रदूषण। जबकि इन बसों में से 600 बसें केंद्र सरकार देगी और 100 बसें यूपी सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

बात को आगे बढ़ाते हुए यूपी नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि इन बसों में यात्रा यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बसों का किराया साधारण बसों के किराए के बराबर होगा। मगर यात्रियों को सस्ते किराए की सुविधा मात्र साल भर तक दी जाएगी। इसके साथ ही इन बसों में लो फ्लोर होने के साथ सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन भी मौजूद होगा। डेस्टिनेशन बोर्ड और फायर उपकरणों का भी इनमें खास इंतजाम है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button