Lifestyleलाइफस्टाइल

World Brain Tumor Day 2021 : क्या होता है ब्रेन ट्यूमर, क्या होते हैं इस बीमारी के लक्षण

World Brain Tumor Day : दुनिया भर में हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है इस खास दिन दुनिया भर के लोगों के बीच ट्यूमर से संबंधित जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाता है जिसमें मीडिया संस्थान सबसे ज्यादा अपना योगदान देते हैं. मीडिया संस्थान द्वारा ब्रेन ट्यूमर को लेकर लोगों को जानकारी पहुंचाई जाती है आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी लोग ब्रेन ट्यूमर की जानकारी लोगों को पहुंचाते हैं। अक्सर लोगों के पास जानकारी की कमी होने के कारण लोग समय पर इसका इलाज नहीं करवा पाते हैं, ऐसे में यह ट्यूमर बड़ा हो जाता है और इंसान को कई प्रकार की समस्या होने लग जाती है ब्रेन ट्यूमर इंसान की जान भी ले सकता है। आपको इस बात की जानकारी हो कि सबसे पहले ब्रेन ट्यूमर डे 2000 में जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन डॉयचे हिरनट्यूमरहिल्फ की ओर से हुई थी।

ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी मानी जाती है जो वक्त पर अगर पता ना चले तो जानलेवा भी साबित हो सकती है ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत होने पर व्यक्ति के शरीर में बहुत सारे बदलाव होने लगते हैं और कुछ आम लक्षण ए से शुरू होते हैं जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज करते आते हैं लेकिन कुछ मामलों में यह लक्षण किसी अन्य बीमारी के कारण भी देखने को मिल सकते हैं इस बात का पता लगाना खुद से मुश्किल हो जाता है कि लक्षण किस बीमारी के हैं इसलिए और उसके लक्षणों को जानना आज के वक्त में बहुत जरूरी है।

क्या है ब्रेन ट्यूमर ?

Brain tumor एक ऐसी मारी जो किसी भी उम्र में हो सकती है विशेषज्ञों की मानें तो आमतौर पर इस बीमारी का कारण खराब खानपान और नशीली चीजों का सेवन होता है जो लोग ज्यादा नशे करते हैं उन्हें इस बीमारी से जूझना पड़ सकता है लेकिन कई बार यह जेनेटिक भी होता है। जेनिटिक का तात्पर्य यह है कि अगर परिवार के किसी सदस्य को ब्रेन ट्यूमर की समस्या थी तो वह उसके अंश में भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि क्या होते हैं ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण।

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण-

•सिर के अलग-अलग हिस्से में एक पैटर्न में दर्द होना।

•धीरे-धीरे यह दर्द लंबे समय तक और तेज उठता है।

•शरीर में बिना किसी कारण के कंपन होना।

•किसी अंग में सुन्नपन होना

•बिना किसी कारण उल्टी होना, जी मिचलाना

•बोलने और सुनने में परेशानी होना

•ब्रेन ट्यूमर होने पर मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होती है

•बेहोशी भी इसका एक लक्षण हो सकती है

क्या होता है ब्रेन ट्यूमर का इलाज ?

आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर के उपचार में सर्जरी की जाती है सर्जरी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा ट्यूमर को हटाने का होता है उपचार के अलग-अलग चरण में रोगी को कीमोथेरेपी और रेडियोथैरेपी से गुजरना पड़ता है इन दोनों थेरेपी का उद्देश्य ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करना होता है जो सर्जरी के बाद छूट गई या बची होती है।

यह भी पढ़े : गर्मियों के मौसम में यह 5 सब्जियां, आपके स्वास्थ्य को रखेंगी बेहतर

Note : यह लेख इंटरनेट पर मौजूद अन्य वेबसाइट से जानकारी हासिल करके लिखा गया है ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि हमारे लेख में जो लक्षण बताए गए हैं वह सिर्फ ब्रेन ट्यूमर के ही हो यह किसी और बीमारी के भी लक्षण हो सकते हैं अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई संकेत लगे तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button