Sports

श्रीसंत क्यों हो गए थे अपने क्रिकेट करियर से परेशान, करना चाहते थे आत्महत्या

पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी एस श्रीसंत, जोकि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के हिस्सा थे , इन्होने भारतीय क्रिकेट टीम में रहते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी खेला है. परंतु आईपीएल सीजन के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की वजह से उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए बीसीसीआई द्वारा जीवनभर के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है. ये कुछ फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. 

क्रिकेट करियर और स्टाइल

इन्होने सन 2002 – 03 सीजन में गोवा के खिलाफ घरेलू क्रिकेट से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की. सन 2004 में रणजी ट्रॉफी  में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए श्रीसंत ने एक हैट – ट्रिक बनाया. जिसके बाद से उनके टीममेट उन्हें ‘प्रिंस ऑफ हैट – ट्रिक’ कह कर बुलाने लगे थे. जिससे वे केरल के पहले ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने हैट – ट्रिक का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने दुलीप ट्रॉफी, चैलेंजर ट्रॉफी  और रणजी ट्रॉफी  जैसे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. उन्हें एक मैच के दौरान चोट लगने की वजह से लंबे समय तक क्रिकेट से बाहर रहना पड़ा, लेकिन वे फिर वापस आये, और उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें अक्टूबर सन 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी  के लिए भारत बी टीम के लिए चुना गया था. चैलेंजर ट्रॉफी  में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार दिया गया था. इसके बाद से उन्हें सन 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज के लिए राष्ट्रीय टीम में चयनित किया गया. यही इनके करियर का टर्निंग पॉइंट था.

विवाद (Controversy)

श्रीसंत एक बहुत ही गुस्सेल किस्म के व्यक्ति हैं जिसके कारण वे कई बार विवादों का शिकार हुए.

  • हरभजन सिंह के साथ हुआ विवाद :

एक बार आईपीएल मैच के दौरान भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह और श्रीसंत के बीच एक थप्पड़ को लेकर बहुत बड़ा विवाद सामने आया. दरअसल भज्जी ने किसी वजह से श्रीसंत को एक थप्पड़ मार दिया था. हालाँकि वह थप्पड़ जानबूझ कर नहीं मारा गया था, किन्तु इसका बहुत बड़ा विवाद हुआ. जिसके चलते आईपीएल टूर्नामेंट के बाकी बचे मैचों से हरभजन सिंह को बर्खास्त कर दिया गया था. और दोषी पाए जाने के कारण उन्हें उनकी सैलरी भी नहीं मिली. हालाँकि श्रीसंत ने कहा था कि उन्हें उनसे कोई शिकायत नहीं है, हरभजन तो उनके बड़े भाई जैसे हैं. किन्तु बीसीसीआई ने इस घटना की जाँच की और इसके बाद हरभजन सिंह पर 5 वनडे मैच में प्रतिबन्ध लगाने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें : जानें कौन हैं मोहम्मद सिराज, कैसे हुई इनकी क्रिकेट में एंट्री 

2013 में स्पॉट फिक्सिंग का लगा आरोप

श्रीसंत पर स्पॉट फिक्सिंग का साया तब मंडराया, जब साल 2013 का आईपीएल खेला जा रहा था. 2013 में आईपीएल अपने अंतिम चरण में था, तभी स्पॉट फिक्सिंग की खबर से खलबली मची. 16 मई 2013 को श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स के उनके दो अन्य साथी खिलाड़ी (अजित चंदीला और अंकित चव्हाण) गिरफ्तार हुए. आईपीएल-6 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में दिल्ली पुलिस ने इन तीनों को मुंबई से गिरफ्तार किया था. इसके बाद बीसीसीआई ने इन पर आजीवन बैन लगा दिया.

आत्महत्या करना चाहते थे श्रीसंत

श्रीसंत ने बताया कि जब मुझ पर ये आरोप लगे, तो मैं अपने कॅरियर को लेकर बेहद परेशान था. मुझे ड़र था कि अब मैं दोबारा खेलूंगा या नहीं. मैं उस समय अपनी जिंदगी खत्म करने के बारे में सोचने लगा. मगर मेरी पत्नी मेरे साथ रही और जब मैं जेल में था, उस दौरान वो किचन में सोया करती थी. वो भी वही परेशानी महसूस करना चाहती थी, जिनका सामना मैं जेल में कर रहा था.

जेल में कभी मिलने नहीं गई पत्नी

भुवनेश्वरी को श्रीसंत की गिरफ्तारी की खबर मीडिया से मिली थी. उन्हें यकीन नहीं हो रहा था कि श्रीसंत जेल जा चुके हैं. हालांकि भुवनेश्वरी कभी उनसे मिलने जेल नहीं गई और इसका कारण श्रीसंत थे. दरअसल, श्रीसंत नहीं चाहते थे कि भुवनेश्वरी उनसे मिलने जेल में आए, इसलिए वो उनसे मिलने कभी नहीं गई.

रोचक जानकारी

  • उन्होंने अपने 6 साल के करियर में 87 टेस्ट विकेट, 75 एकदिवसीय विकेट और 7 टी – 20 विकेट लिए.
  • सन 2006 में एक बार श्रीसंत ने अपने नाम में कुछ बदलाव किया था. किन्तु बाद में उन्होंने इसे वापस से ठीक कर लिया.
  • अगस्त सन 2009 में, श्रीसंत ने इंग्लिश सीजन के रिमाइनडर के लिए वारविकशायर के लिए खेलने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.
  • इन्हें डांसिंग का बहुत शौक है. क्रिकेट के बाद इनकी कोई पसंद हैं तो वह है डांस. क्रिकेट से बाहर आने के बाद इन्होने अपने डांस हुनर को दिखाने के लिए ‘झलक दिखला जा’ शो में हिस्सा लिया.
  • अपने क्रिकेट करियर के ख़त्म होने के बाद फरवरी, 2015 में उन्होंने कोच्चि में ही एक स्पोर्ट्स की स्टोर खोली थी, जिसका नाम ‘एस 36 द स्पोर्ट्स स्टोर’ था.
  • उन पर मैच फिक्सिंग के लिए लगाये गये चार्जेस को 2 साल बाद दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा ख़त्म कर दिया गया था.
  • कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वे इस शो में सबसे अधिक कमाई करने वाले व्यक्ति हैं.
Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button