Health

उम्र से पहले बाल सफेद होने की क्या है वजह, जानिए बचाव और उपचार के तरीके?

तेजी से बदलते इस युग में व्यक्तियों की दिनचर्या भी तेजी से बदल रही है, जिसका सीधा नकारात्मक परिणाम शरीर पर पड़ता है। इसका एक उदाहरण ये भी है कि कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगता है।

 

असमय बालों के सफेद होने के कारण

 

आहार

 

अलग-अलग अध्ययनों से पता चलता है कि आयरन, कॉपर, विटामिन बी, आयोडीन और ओमेगा 3 की कमी बाल सफेद होना का मुख्य कारण हैं। इसलिए उन्हें आहार में अवश्य ही शामिल करना चाहिए, दूसरी ओर, जंक फूड, रिफाइंड या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और भी हानिकारक हैं। इसलिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि गलत खान-पान समय से पहले बाल सफेद होने का एक प्रमुख कारण है।

 

तनाव

 

तनाव बढ़ने से मेलानोसाइट स्टेम कोशिकायें प्रभावित होती हैं जिससे वे तेजी से वर्णक कोशिकाओं में बदल जाते हैं और बालों के रोम से बाहर निकल जाते हैं जिससे बाल सफेद हो जाते हैं।

 

तनाव और आहार बाल सफेद होने का प्रमुख कारक हैं, लेकिन बालों का जल्दी सफेद होने के लिए अन्य कारक जैसे आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन, यहां तक ​​कि कब्ज और एनीमिया भी जिम्मेदार हैं।

 

उपचार

 

अपने आहार में सुधार करके अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाया जा सकता हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको अपने काले, चमकदार बालों को वापस पाने के लिए करना चाहिए। तांबे से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिसमें काजू, आलू, छोले, बादाम, मशरूम आदि शामिल हैं। बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज जैसे मेवों में भी काफी मात्रा में तांबा होता है, जो मेलेनिन संश्लेषण को उत्तेजित करता है और परिणामस्वरूप आपके बालों में वृद्धि होती है। “विटामिन बी से भरपूर खाद्य स्रोतों जैसे पनीर, केला, दही, गाजर या सब्जियों के रस का सेवन करने से भी समय से पहले सफेद बालों को कम करने में मदद करता है।

 

बालों के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है। आंवला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो समय से पहले भूरे बालों को वापस लाने में मददगार साबित हो सकता है

 

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: