इंडिया राइज स्पेशल

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, जानें कौन कर सकता है आवेदन

एक पारिवारिक इंसान अक्सर सोचा करता है कि उसके जाने के बाद परिवार की देखभाल कौन करेगा। उसे हर पल इस बात की चिंता सताती है कि वह नहीं रहेगा तो परिवार की देखरेख करने के लिए कौन जिम्मेदार होगा। इसी के साथ उस इंसान को पैसे की चिंता भी रहती है। यह चिंता उसे खास तौर पर तब रहती है जो वह परिवार में कमाने वाला एकमात्र इंसान होता है। यदि ऐसा होता है तो फिर पूरा परिवार उस इंसान के ऊपर एक जिम्मेदारी की तरह होता है। लोगों की इसी चिंता को दूर करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और नई योजना की शुरुआत की है। यह एक ऐसी योजना है जो कि आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)। आज हम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप भी इस फायदेमंद योजना का पूरा फायदा उठा सकें।

यह भी पढ़ें ; क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ? कौन उठा सकता है फायदा? 

क्या है योजना का तात्पर्य?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना केंद्र सरकार की लोगों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद योजना है। अपनी और हमारे अपनों के लिए सुरक्षा का इंतजाम करना हमारी जिम्मेदारी है। जब एक इंसान को इस बात की चिंता सताती है कि उसके बाद उसके परिवार का क्या होगा तो वह अपने परिवार के लिए इंतजाम करता है। इसीलिए कई बार वो इंश्योरेंस पॉलिसीज लिया करता है। लेकिन भारत में कई लोग ऐसे हैं जो कि गरीब परिवारों से हैं। गरीब परिवारों से होने की वजह से लोग इन इंश्योरेंस पॉलिसीज यानी की बीमाओं का फायदा नहीं उठा पाते हैं। वह इन पॉलिसीज के प्रीमियम को भरने में असमर्थ होते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारी केंद्र सरकार यानी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एक ऐसे जीवन योजना बनाई है जिसकी मदद से हर कोई बीमा के फायदे उठा सके। यह योजना है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)। इसमें एक टर्म इंश्योरेंस प्लान तैयार किया गया है जो कि हर मिडल क्लास फैमिली सपोर्ट कर सकती है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 9 मई 2015 को हुए थी। इसी प्रकार की एक और योजना है जिसका नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। इन दोनों योजनाओं में बहुत अंतर है और आज हम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में बताएंगे। यहां आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ताकि आप भी इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकें।
यह योजना टर्म प्लान पर आधारित है जिसके अनुसार यदि इस योजना के तहत किसी इंसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवारजनों को बीमा की रकम प्रदान की जाएगी।
इस टर्म इंश्योरेन्स के अनुसार आपको बहुत ही कम प्रीमियम में अच्छी खासी रकम मिलेगी। इस योजना में आपको वार्षिक 330 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद अगर आपकी 50 से पहले की उम्र तक मृत्यु हो जाती है तो फिर आपके परिवार जनों को 2 लाख रुपए तक की बीमा राशि प्रदान की जाएगी । इस योजना की प्रीमियम राशि ही इसकी सबसे खास बात है। जैसा कि हर कोई जानता है कि ₹330 वार्षिक हर कोई मुहैया करा सकता है और इसी वजह से यह बीमा सबके लिए फायदेमंद होता है।

कौन कौन कर सकता है आवेदन?
इस योजना का लाभ उठाने के लिए को भारत का एक नागरिक होना आवश्यक है। साथ ही आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए। इसी के साथ इस योजना के लिए कोई खास या शर्त नहीं है।

क्या हैं पीएमजेजेबीवाई के फायदे?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के कई फायदे हैं। यह निम्नलिखित हम आपको कुछ खास फायदे और इसकी विशेषता बता रहे हैं –

-इस योजना का लाभ देश के 18 से 50 वर्ष के नागरिक ले सकते हैं।
-इस योजना के तहत लाभार्थी की मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिवार को इस योजना के तहत लाभ मिल सकता है। परिवार के सदस्यों को करीब 2 लाख रुपए की राशि मिल सकती है।
 -पीएमजेजेबीवाई का साल-दर-साल नवीनीकरण किया जा सकता है और यह लाभार्थी पर निर्भर करता है।
-इस योजना के सदस्य को मात्र 330 रुपए सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होता है जिसपर उसे 2 लाख रूपये का जीवन बीमा प्रदान  किया जायेगा ।
-इस योजना के तहत वार्षिक किस्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले भुगतान किया जाता है और यह किस्त ऑटोमैटिक बैंक से कट जाती है।
– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खरीदने के लिए आपको किसी प्रकार की मेडिकल जांच करा कर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देने की आवश्यकता नहीं है।

क्यों तय की गई 330 रुपए राशि?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत लोगों को सालाना ₹330 की राशि का भुगतान करना होता है। यह राशि हर साल लाभार्थी के बैंक अकाउंट से ऑटो कट हो जाती है । इसमें ₹330 की धनराशि इसलिए तय की गई है –
-एलआईसी/बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम देने के लिए 289 रुपये
-बीसी/माइक्रो/कॉर्पोरेट/एजेंट के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति के लिए 30 रुपये
-भाग लेने वाले बैंक के प्रशासनिक शुल्क का प्रतिपूर्ति के लिए 11 रुपये
यह रकम कुल मिलाकर ₹330 हो जाती है और यही वजह है कि आपका प्रीमियम ₹330 का है।

कैसे करें आवेदन?
यदि कोई व्यक्ति जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसके पास निम्नलिखित कुछ मुख्य दस्तावेज होने आवश्यक है –
आवेदक का आधार कार्ड (Aadhar Card)
पहचान पत्र (Identity Card)
बैंक अकाउंट पासबुक Bank Account Passbook)
मोबाइल नंबर (Mobile Number)
पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photograph)

इसके बाद आपको आवेदन करने के लिए यह निम्नलिखित कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

–इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसपर आप आवेदन कर सकेंगे।
www.jansuraksha.gov.in ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट है।
–यहां पर आपको इस योजना का एक आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा।
–यह आवेदन पत्र कई भाषाओं में उपलब्ध होगा।आप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल में से कोई भी भाषा को चुन सकते हैं।
–अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के बाद आपको इस पत्र को डाउनलोड करना होगा और इसके बाद इसे प्रिंट करवाना होगा।
–प्रिंट करवाने के बाद आपको इसमें अपनी सारी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
–इसके बाद आपको इस फॉर्म में आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे और इसे जाकर बैंक में जमा करवाना होगा।
–इस योजना में शामिल होने के लिए आपको एक सहमति पत्र भी जमा करना होगा।
इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा और आप इस योजना का फायदा उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना? जानिए फायदे 

महामारी के दौरान वरदान बनी योजना
पूरे भारत देश में कोरोना वायरस फैला हुआ है। इस वायरस ने हर एक व्यक्ति को परेशान करके रखा हुआ है। संक्रमण की वजह से मौतों का आंकड़ा भी दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सभी बीमा धारकों के लिए एक वरदान की तरह है। हर बीमा धारक इस योजना का लाभ उठा सकता है । इस योजना के तहत अगर आपने इसमें अपना बीमा करवाया है तो फिर आप लाभान्वित हो सकते हैं। जिन लोगों ने इस योजना के तहत अपना बीमा करवाया है यदि उनकी कोरोना वायरस महामारी की वजह से मृत्यु हो जाती है तो फिर उनका नॉमिनी अपने परिवार के लिए इस बीमा को क्लेम कर सकता है। इसके बाद लाभार्थी के परिवार को 2 लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी। जिस समय से हमारा पूरा देश गुजर रहा है उस समय यह योजना सभी के लिए एक वरदान की तरह ही है।

Follow Us

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button