NCC की फुल फॉर्म राष्ट्रीय कैडेट कोर है यह भारत का सैन्य कैडेट कोर है जो छात्र और छात्राओं को सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है यह देश के युवाओं को जागृत करने और उनमें जोश लाना और सेना में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

एनसीसी स्वैच्छिक रूप से स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खोला गया है। हमारे भारत की नौसेना, वायु सेना, थल सेना इन NCC Cadet को ट्रेनिंग देती है। एनसीसी में छात्रों की इंट्री दो लेवल से होती है, पहला स्कूल लेवल पर, 11वीं और 12वीं में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, दूसरा कालेज स्तर पर, इसमें स्नातक पार्ट-1 में एनसीसी ज्वॉइन करना होता है, स्कूल स्तर पर ए सर्टिफिकेट, जबकि कॉलेज लेवल पर बी और सी सर्टिफिकेट प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें : CRPF में जाने का है सपना, ऐसे हो सकते हैं शामिल 

एन सी सी के अंतर्गत ए प्रमाण पत्र 15 वर्ष से कम आयु के छात्रों के लिए है, ‘बी’ सर्टिफिकेट प्राप्त करनें की अधिकतम अतु   17  वर्ष है, ‘बी’ सर्टिफिकेट प्राप्त करनें के दो वर्ष पश्चात छात्रों को ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते  है, ए’ सर्टिफिकेट से छात्र बड़ा पद नहीं प्राप्त कर सकते, अधिक से अधिक सीएसएम (कंपनी सार्जेंट मेजर) तक बन  सकते हैं।यह भारत का Military Cadet Corps है जो स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है. इसमें सेना, नौसेना और वायु सेना शामिल है. इसका उद्देश्य Students को अनुशासित और देशभक्ति नागरिकों बनाना है.

इसका Headquarters दिल्ली में है.और इसके निदेशालय भारत के विभिन्न राज्यों में स्थित है. जुलाई 2017 तक, लेफ्टिनेंट जनरल विनोद वशिष्ठ राष्ट्रीय कैडेट कोर NCC के महानिदेशक है. NCC के आधिकारिक गीत का शीर्षक हम सब भारत है है. यह सुदर्शन फकीर द्वारा लिखा गया है.NCC का आदर्श वाक्य एकता और अनुशासन है.

अपने आदर्श वाक्य तक जीने मे यह देश के एक संयोजक बल के रूप में कार्य करता है जो देश के विभिन्न हिस्सों से युवाओं को एक साथ लाता है और उन्हें राष्ट्र के एकजुट धर्मनिरपेक्ष और अनुशासित नागरिकों में ले जाता है.मौजूदा NCC ध्वज 1954 में पेश किया गया था. इसमें तीन Color होते हैं लाल डार्क ब्लू और लाइट ब्लू. ये रंग Corps की तीन सेवाओं को दर्शाते हैं, यानी लाल सेना का प्रतिनिधित्व करता है, गहरा नीला नौसेना का प्रतिनिधित्व करता है और हल्का नीला वायु सेना का Represent करता है.

सेना की कमी के कारण एन सी सी की उत्पत्ति की गयी थी। एनसीसी के तीन सर्टिफिकेट होते है ‘A’,’B’, ‘C’ ये तीन सर्टिफिकेट एनसीसी कैडेट प्राप्त कर सकता है। इन तीनो सर्टिफिकेट में प्रवेश करने के नियम अलग अलग होते है। एनसीसी को तीन स्कन्ध में बाँटा गया है:- 

  1. थल सेना
  2. वायु सेना
  3. नौसेना

ठाठ एनसीसी कैडेट को प्रशिक्षण के आधार पर तीन डिवीजन में बाटा गया है:-

  1. सीनियर डिवीजन
  2. जूनियर डिवीजन
  3. गर्ल्स डिवीजन

अब भारत देश में 15 लाख से ज्यादा एनसीसी कैडेट है जबकि इसकी शुरुआत के समय यह सिर्फ 20,000 के साथ ही शुरू हुई थी।

एनसीसी क्या है अथवा NCC का उद्देश्य क्या है?
राष्ट्रीय कैडेट कोर नई दिल्ली में अपने headquarters के साथ भारतीय सैन्य कैडेट कोर है। यह स्वैच्छिक आधार पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खुला है। भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर एक स्वैच्छिक संगठन है जो पूरे भारत में उच्च विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से कैडेटों की भर्ती करता है। कैडेटों को छोटे हथियारों और परेडों में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।

एनसीसी में क्या होता है

भारत में NCC की तैयारी School और College के Students को करायी जाती है. NCC बहुत ही अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए Army, Navy और Air Force जिसमें एक Triangular Service Organization है. इस Organization को कोई भी Students अपनी इच्छा से इसको Join कर सकता हैं.

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे इस Organization को Join करने वाले Students को Military से सम्बंधित सभी तरह की Training दी जाती हैं. NCC Training में ये बताया जाता है अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते है, तो वहां पर आपको कैसे रहना है और दुश्मन का सामना कैसे करना है.NCC में Students को बुनियादी स्तर की Training दी जाती है.

आपने देख होगा NCC कई बार गांव में Camp लगाता है. NCC Camp को गांव में लगाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को बुलाकर उनको Training देना होता है. NCC को एक Triangular Service Organization माना जाता है. इसमें Army, Air Force और Navy तीनों सेनाएं शामिल रहती है. NCC में Students को Trained करते समय छोटे हथियारों, चलने की Training दी जाती है.NCC अपने अनुशासन और देशभक्ति के लिए पुरे भारत में जाना जाता है, NCC में आपको देश के प्रति प्रेम करना और अनुशासन में कैसे रहे ये सब बातें सिखाई जाती है.

यह भी पढ़ें : बनना चाहते हैं बैडमिंटन प्लेयर, जानें ये कुछ जरूरी टिप्स 

NCC वास्तव में एक बहुत ही बड़ा और अच्छा Unit है जो कि लगातार हमारे देश के बच्चों के भविष्य को सवारने का काम कर रहा है. NCC भारत के युवाओं में देश भक्ति की भावनाओं को जागा रहा है इसका प्रमुख उद्देश्य अनुशासन और एकता है.

NCC Certificate के क्या फायदे हैं?

NCC Certificate के क्या फायदे हैं आइये ये भी जान लेते है दोस्तों जब आप NCC Join करते हो तो आपको इसके लिए बहुत सी Social Activities करनी पड़ती होती है. इन Activities को करते समय आपको Proud Feel होता है.

NCC में आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से बहुत मज़बूत बनाया जाता है.NCC Training करते समय आपके अंदर Leadership Skills, Communicative Skill Developed होते हैं. जैसा की आप जानते है NCC उम्मीदवार को अपनी Training पूरा करने पर अलग-अलग तरह के Certificates दिए जाते है. इन Certificates को आप बहुत से govt. jobs में उपयोग कर सकते हैं. इन Certificates के कुछ फायदे के बारे में आप नीचे देख सकते है –

  • NCC उम्मीदवार को राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाती है।
  • जिन उम्मीदवार‍स के पास NCC का C Certificate है उनके लिए इंडियन मिलेट्री एकेडमी में 64 सीटें रिजर्व होती हैं.
  • NCC उम्मीदवार के लिए नेवी के हर Course में 6 Vacancy और Air Force में 10 फीसद की छूट हर Course में होती है.
  • जिन उम्मीदवार‍स के पास NCC B या C Certificate है उनको शॉर्ट सर्विस कमीशन में CDS की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती.
Follow Us