India Rise Special

क्या है Hotel Management, कैसे करे यह कोर्स 

Hotel Management के बारे में बहुत से बातें जानेंगे की यह क्या होता है और इसे करने से क्या फायदा होगा, Salary क्या होगी, कितने Percentage चाहिए। अगर आपको Hotel Management की पूरी जानकारी चाहिए तो हमारे इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े और फॉलो करे तभी आप Hotel Management का Course बिना किसी संकोच के कर पाओगे.

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे एक मोची के बेटे ने खड़ी कर दी 5000 करोड़ की कंपनी 

Hotel Management का Course कैसे करे? तो मैंने सोचा क्यों न इस विषय पर एक पोस्ट लिखा जाए ताकि सभी लोगो की मदद हो सके तो दोस्तों यह पोस्ट आप सभी की निवेदन पर लिखी जा रही है मैं उम्मीद करता हूँ आप सभी को हमारा यह पोस्ट भी दुसरे पोस्ट की तरह ज़रूर पसंद आएगा तो चलिए जानते है Hotel Management का Course कैसे करे.

ज़रूरी नहीं है की सभी डॉक्टर या इंजिनियर ही बने ऐसे बहुत से दुसरे प्रोफेशन भी है जिनमे आप अपना करियर बना सकते हो उन्ही में से एक प्रोफेशन का नाम होटल मैनेजमेंट है जो आजकल स्टूडेंट को अपनी तरफ काफी आकर्षित कर रहा है अगर आप भी डॉक्टर इंजिनियर से कुछ हटकर बनाना चाहते हो तो आपके लिए होटल मैनेजमेंट उचित होगा. होटल मैनेजमेंट करने के लिए क्या ज़रूरी है कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए सबकुछ हम आगे इसी पोस्ट में जानेंगे तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और जाने होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये.

Hotel Management का मतलब होता है होटल को सही तरह से Manage करना या होटल के सभी कार्यों को अच्छी तरह से संचालित करना ही होटल मैनेजमेंट है। इसके अंदर वो सभी कार्य आ जाते है जिससे होटल को सही तरह से चलाया जा सकता है। कोर्स पूरा हो जाने के बाद इसमें आपको नौकरी के बहुत से अवसर मिलते है। इस कोर्स को करने के बाद इस क्षेत्र में बहुत Scope है। आप इंडिया से बाहर भी जॉब कर सकते है। होटल मैनेजमेंट में आपको होटल से रिलेटेड ही जॉब मिलती है।

इसमें कई तरह के कार्य शामिल किये जाते है जैसे – Customer Service, Hotel Booking, Hospitaility, Event Management Etc. होटल को सुचारु रूप से चलाना होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत आता है।

होटल मैनेजमेंट क्यों करे:

दोस्तों Hotel Management करने का सबका अपना कोई कारण हो सकता है वैसे Hotel Management से आपको रोजाना नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा, आपकी Management Skill अच्छी होगी, आपकी Communication Skill भी अच्छी होगी, आपको अच्छी Salary भी दि जाएगी, आप अपने अंदर की Creativity को बाहर ला सकते हो, अगर आपकी cooking अच्छी है तब भी आप यह कोर्स कर सकते हो और भी बहुत से कारण है Hotel Management करने के अगर आपका इन सबसे हटकर कुछ कारण हो तो कमेंट में ज़रूर बताये.

Hotel Management Fees:

अगर कोई Hotel Management करना चाहता है तो उसे यह भी पता होनी चाहिए की इस कोर्स के लिए फीस कितनी देनी होगी. देखिये Hotel Management की फीस पुरे तरीके से आपके इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है. एक अनुमान लगाया जाये तो यह सालाना करीब 1 लाख तक हो सकती है.

कोर्स का समय कॉलेज और डिग्री के अनुसार होता है। यदि छात्र स्नातक डिग्री के लिए प्रवेश लेना चाहते है तो कोर्स की अवधि तीन से चार वर्ष तक की होती है। और मास्टर डिग्री के लिए यह अवधि 18 से 24 महीने की होगी। और सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए 6 से 18 महीने तक की अवधि होगी। अगर आप Hotel Management का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध है। लेकिन हम आपको उन टॉप 4 कोर्सेज के बारे में बता रहे है जिसमें छात्र सबसे ज्यादा करियर बनाते है।

यह भी पढ़ें : हृदय योजना 

यह कोर्स 4 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसमें 8 सेमेस्टर होते है। इन 8 सेमेस्टर में छात्रों की Theoritical और Practical Classes भी होती है। इस कोर्स करने के बाद छात्र को होटल के साथ टूरिज़्म Management की भी अच्छी जानकारी हो जाती है।

अगर आप Bachelor Course करके 4 साल का समय नहीं दे सकते तो इसके लिए Diploma In Hotel Management कोर्स बेस्ट होता है। इस कोर्स की अवधि सिर्फ एक साल की होती है।

Hotel Management Salary:

सैलरी तो इस बात पर निर्भर करता है की आप किस होटल में काम कर रहे हो लेकिन फिर भी आपके संतुष्टि के लिए मैं बताना चाहूँगा की फाइव स्टार होटल में शुरूआती सैलरी 15,000-20,000 हो सकता है अनुभव और काम के साथ यह सैलरी 45,000-50,000 तक जा सकती है लेकिन मैं फिर से मैं कहना चाहूँगा की सैलरी होटल और आपके काम पर निर्भर करता है.

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button