India Rise Special
Trending

21 जून से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फ्री लगेगी वैक्सीन : प्रधानमंत्री मोदी

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए एक बड़ा ऐलान कर दिया है दरअसल योग दिवस यानी 21 जून से देश के 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को भारत सरकार द्वारा मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलान किया कि राज्यों से वैक्सीनेशन का काम वापस लिया जाएगा और अब केंद्र सरकार ही यह काम करेगी ।

Vaccines will be given free

आपको बता दें कि अभी तक वैक्सीन का 50 फीसद काम केंद्र सरकार और 25 फीसद काम राज्य सरकारों के हाथ में था और 25 फीसद प्राइवेट सेक्टर के हाथ में था लेकिन अब वैक्सीन का 75% हिस्सा केंद्र सरकार और बाकी हिस्सा प्राइवेट सेक्टर को दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। अब तक भारत की करोड़ों लोगों को मुफ्त में वैक्सीन मिली है अब 18 साल की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।

यह भी पढ़े : दिल्ली सरकार ने शुरू की ‘जहां वोट वहां वैक्सीनेशन अभियान’, क्या है योजना ?

प्राइवेट अस्पतालों में जारी रहेगा टीकाकरण

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में बन रही वैक्सीन में से 25% प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएंगे, यह व्यवस्था जारी रहेगी प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए की सर्विस चार्ज ले सकेंगे इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के पास होगा।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button