Uttarakhand

उत्तराखंड: हरिद्वार के जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट हुआ फेल, चार घंटे हुई परेशानी 

हरिद्वार जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट अचानक फेल होने से यहां भर्ती आठ संदिग्ध कोरोना मरीजों की सांसें चार घंटे तक अटकी रहीं। प्लांट फेल होने की सूचना से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन सात मरीजों को अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया गया जबकि एक मरीज ने बाबा बर्फानी कोविड अस्पताल जाने से इनकार कर दिया। गनीमत की बात यह है कि सभी मरीजों की हालत स्थिर है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड : पिछले 24 घंटे में 5541 नए केस आए सामने,168 की गई जान  

रुड़की के एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने से पिछले दिनों पांच कोरोना मरीजों ने दम तोड़ दिया था। इससे जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की किरकिरी हुई थी। मामले की मजिस्ट्रेटी जांच भी शुरू की गई है। यह मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि रविवार रात हरिद्वार के जिला अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट अचानक फेल हो गया। ऑक्सीजन की सप्लाई बंद होने से यहां भर्ती आठ संदिग्ध कोरोना मरीजों की सांसें उखड़ने लगीं। दम घुटने पर मरीजों ने फोन से परिजनों को सूचना दी। सूचना पर अस्पताल में हड़कंप मच गया। ड्यूटी पर तैनात डॉ. चंदन मिश्रा ने स्टाफ की मदद से आठ मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की। 

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड : गरमपानी में टीकाकरण के लिए बुजुर्गों ने पैदल तय की 16 km की दूरी 

साथ ही सीएमओ डॉ. एसके झा को जानकारी दी गई। डीएम सी रविशंकर के निर्देश पर मरीजों को बाबा बर्फानी कोविड हॉस्पिटल में शिफ्ट करने की योजना बनाई गई। ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस के जरिये चार मरीजों को बाबा बर्फानी अस्पताल ले जाया गया। एक मरीज को परिजन भूमानंद हॉस्पिटल ले गए। दो अन्य मरीजों को भी परिजन अपनी सुविधा अनुसार अन्य अस्पताल लेकर गए। एक मरीज ने बाबा बर्फानी अस्पताल जाने से इनकार कर दिया। मरीज ने लिखकर दिया है कि भले ही प्राण चले जाएं, लेकिन वह बाबा बर्फानी नहीं जाएगा। मरीज जिला अस्पताल में ही रहा। सोमवार को अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट फिर से सुचारु हो गया।

रविवार को अचानक से ऑक्सीजन प्लांट फेल हो गया। ऑक्सीजन बेड पर भर्ती आठ संदिग्ध कोरोना मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होने पर तत्काल सिलिंडर से बैकअप दिया गया। सभी मरीज सुरक्षित हैं और अन्य अस्पतालों में उपचार करवा रहे हैं। अस्पताल में प्लांट से ऑक्सीजन का उत्पादन दोबारा शुरू हो गया है। 

Follow Us
Show More

Related Articles

19 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button