TourismUttarakhand

उत्तराखंड : जानिए वो कौन सा हैं स्थान जहां मिलते हैं सबसे सस्ते कपड़े, दाम सुनकर एक के बजाय 4 ले जाते हैं पर्यटक

हरिद्वार : उत्तराखंड की धर्मनगरी के नाम से मशहूर हरिद्वार, जहाँ पर विशेष अवसरों  पर लोग आए दिन गंगा स्नान के लिए पहुंचते ही है । ऐसे में बाहर से पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए यहाँ विभिन्न बाजार हैं। जिसमें पड़े, रत्न, रुद्राक्ष, घर की सजावट का सामान और अन्य सभी ज़रूरतों का सामान आसानी से मिल जाता है। लेकिन वही हरिद्वार में एक ऐसा भी बाजार हैं जहाँ सबसे कम दामों पर सामान मिलता हैं । यहाँ के लिए कहा जाता है पर्यटक एक के बजाय चार चीजे ले जाता है, तो आइए जानते हैं कौन सी है वो जगह जहाँ पर इतना सस्ता सामना मिलता है।

हरिद्वार में बड़ा बाजार और मोती बाजार में कपड़ों की बहुत सी दुकानें हैं, जहां लोगों को कम दामों में हर तरह के कपड़े मिल जाते हैं।  यहां आने वाले श्रद्धालु इन बाज़ारों में ज़रूर शॉपिंग करते हैं। यहां कंबल, दरी, रज़ाई के कवर, तौलिया जैसे सामान भी कम दामों पर मिल जाते हैं। इसके साथ ही हर की पौड़ी पर लगने वाले मोती बाज़ार में बच्चों के कपड़े लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है।

ये भी पढ़े :- परिवार के साथ छुट्टी बिताने के लिए बेस्ट प्लेस है बाली, जानिए क्यों ? 

स्थानीय दुकानदार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, हरिद्वार में ज्यादातर गर्म कपड़े मिलते हैं। चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु हरिद्वार होकर जाते हैं, इसीलिए यहां गर्म कपड़ों की खरीदारी बड़े पैमाने पर होती है। दुकानदारों का कहना है कि हरिद्वार में कपड़े अच्छी गुणवत्ता वाले और काफी सस्ते मिलते हैं,  इसीलिए बाहर से आने वाले श्रद्धालु दाम सुनकर एक के बजाय यहां से कई कपड़े लेकर जाते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: