Government Policies

क्या है उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल ? क्या है इसका उद्देश्य ?

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल ( Uttar Pradesh Jansunwai Portal ) एक ऐसी योजना है जिसे उत्तर प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लांच किया गया है आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकता है, दर्ज कराई गई शिकायतों का संबंधित विभाग द्वारा आप की समस्या का निवारण करने का हल निकाला जाएगा और आपसे संपर्क किया जाएगा।

आज हम आपसे इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश जन सुनवाई के बारे में कई अहम जानकारियां साझा करेंगे जैसे कि आप किस तरह शिकायत दर्ज करा सकते हैं अभी आप को इस योजना के बारे में कई अहम जानकारियां भी देंगे जिससे आपको अपनी शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा आपकी समस्या का निवारण किया जा सकता है।

योजना का नामउत्तर प्रदेश जनसुनवाई
मुख्य अधिकारीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
विभागउत्तर प्रदेश लोक शिकायत विभाग
उद्देश्यप्रदेश का विकास
योजना की स्थितियोजना आरंभ है
लाभसमस्याओं का निस्तारण
पंजीकरण का प्रकारऑनलाइन तथा फोन के माध्यम से
अधिकारी वेबसाइटhttp://jansunwai.up.nic.in/

क्या है उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल ?

उत्तर प्रदेश के अगर किसी भी आम नागरिक को सरकारी विभाग से जुड़ी कोई कार्य नहीं हो रहा है या फिर किसी तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर व्यक्ति अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है विभाग कम से कम समय में आपकी समस्या का निवारण करेगा और जब तक आप शिकायत का निवारण नहीं हो जाता है तब तक आप ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश जनसुनवाई कंप्लेंट स्टेटस देख सकते हैं स्टेटस में आपको यह बात पता चल जाएगी कि आपकी शिकायत कहां तक पहुंची है और आपकी शिकायत पर कितना प्रभाव पड़ रहा है खास बात यह है कि जनसुनवाई की सुविधा को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हेल्पलाइन नंबर 1076 को भी शुरू किया है.

क्या है जनसुनवाई पोर्टल का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा शुरू की गई जनसुनवाई पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कानून व्यवस्था बनाए रखने और लोगों को विभाग संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए लॉन्च किया गया है जिससे राज्य के लोगों की शिकायत को आसानी से दूर किया जा सके। जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से राज्य के भ्रष्टाचार को रोका जा सकता है राज्य सरकार का उद्देश्य इस जनसुनवाई पोर्टल का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी लोगों तक पहुंचाना और प्रत्येक नागरिक को उसका अधिकार दिलाना है।

किस प्रकार की शिकायतों को किया जाता है स्वीकार

• सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले
• मा० न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण
• सुझाव
• आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग
•सरकारी सेवकों के सेवा सम्बन्धी प्रकरण (स्थानांतरण सहित) जब तक कि उन्होंने विभाग में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग न कर लिया हो.

यह भी पढ़े : क्या है प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना, इन्हें मिलेगा लाभ 

कैसे करें शिकायत ?

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीकों को आजमाएं।

• सबसे पहले शिकायतकर्ता को जनसुनवाई पोर्टल पर जाना होगा।

• जब आप पोर्टल को ओपन करेंगे तू होम पेज पर आपको कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन का विकल्प देखने को मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ जानकारियां दिखाई देंगी जिसमें आपको यह बताना होगा कि आप कौन कौन से विषय पर आपकी शिकायत नहीं सुनी जाएगी।

• इसके बाद सहमति दर्ज करनी होगी और फिर ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करना होगा | क्लिक करने के बाद आपको ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा फिर कैप्चा कोड डालकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button