Uttar Pradesh
Trending

यूपी: समाप्ति की ओर है कोरोना की दूसरी लहर, 24 घंटे में सिर्फ 709 केस आए सामने 

यूपी में बुधवार को 709 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। जबकि 1706 लोग संक्रमण मुक्त होकर स्वस्थ हुए हैं। इसी के साथ प्रदेश में कुल 12659 एक्टिव मरीज बचे हैं। यह लगातार 40वां दिन है जब एक्टिव मरीजों संख्या में कमी आई है। मरीजों के ठीके होने की दर भी बढक़र 98 प्रतिशत हो गई है। बीते 24 घंटे में 89 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1666001 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 12959 एक्टिव मरीजों में से 7499 होम आइसोलेशन में हैं। जबकि अन्य सभी राजकीय व निजी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे है। प्रदेश में दैनिक केस पॉजिटिविटी रेट 0.3 प्रतिशत है। जबकि कुल पॉजिटिविटी रेट 3.26 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में 279809 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 1.29 लाख से अधिक की जांच आरटीपीसीआर तकनीक से की गई है।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी का निर्देश, इंसेफलाइटिस से निपटने के लिए एलर्ट रहें विभाग

4.30 लाख से अधिक डोज टीकाकरण
अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जून माह में एक करोड़ डोज टीकाकरण के लक्ष्य में प्रगति हुई है। बुधवार दोपहर तक प्रदेश में 430617 डोज टीकाकरण किया गया जा चुका था। इसमें 229994 डोज 18 से 44 साल के लोगों को लगाया गया है। अब तक प्रदेश में 17471652 पहली डोज और 3678606 दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इस तरह अब तक  कुल 21150258 डोज लग चुकी हैं।

वायरस कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लगातार प्रयासों से प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। प्रदेश में कोई भी ऐसा जनपद नहीं है, जहां 600 से अधिक एक्टिव कोविड केस हों। ऐसे में सभी जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जा रही है। पूरे प्रदेश में सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बाजार खुलेंगे। आवागमन तथा अन्य गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित हो सकेंगी। रात्रिकालीन बंदी और साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था सभी जगह एक समान रूप से लागू होगी।

उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि हमें समझना होगा कि वायरस कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ। संक्रमण कम हुआ है, पर जरा सी लापरवाही संक्रमण को फिर बढ़ा सकती है। सभी लोग मास्क, सैनिटाइजेशन, दो गज की दूरी जैसे कोविड बचाव के व्यवहार को जीवनशैली में शामिल करें। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। भीड़ से बचें। पुलिस अपनी सक्रियता और बढ़ाए।

केंद्र की मदद से बढ़ेगा टीकाकरण
सीएम ने कहा कि कोविड टीकाकरण संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवर है। प्रधानमंत्री ने 21 जून से सभी आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। उनका यह प्रयास टीकाकरण को और गति देने वाला है। इस माह एक करोड़ डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button