Uttar Pradesh

यूपी पंचायत चुनाव : आखिरी दौर का मतदान शुरू, व्यवस्था के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस विभाग पूरी तरह मुस्तैद हैं। 17 जिलों में हो रहे चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां अपने-अपने केंद्रों पर तैनात हैं। इस फेज में कुल 19035 मतदान केंद्र और 48554 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। कुल 2 करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग इस चरण में कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें : योगी सरकार ने जारी किया निर्देश, गरीबों को मई व जून में निःशुल्क देगी राशन 

चतुर्थ चरण के 17 जनपदों में 738 जिला पंचायत वार्ड के जिला पंचायत सदस्यों के लिए 10679 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 18356 क्षेत्र पंचायत वार्ड के क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 85408 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसी तरह इन 17 जिलों में 14111 ग्राम पंचायत के प्रधान पद के लिए 114400 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जिले में गुरुवार को होने वाले आखिरी चुनाव के लिए पुलिस- प्रशासन ने शांति पूर्ण चुनाव कराने के लिए तैयारी कर ली है। अलीगढ़ जिले में इस बार कुल 876 ग्राम प्रधान पद प्रत्याशी तो वहीं 1156 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 47 जिला पंचायत सदस्यों की सीट के लिए मतदान किया किया जा रहा है। अलीगढ़ जिले में इस बार होने वाले इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 1806469 मतदाता 21 हजार दावेदारों के भविष्य का फैसला तय करेंगे। पहली बार इस चुनाव में कुल 2.91 लाख नए मतदाता सूची में शामिल हुए हैं, जो इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पहली बार इस चुनाव में मतदान कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : लखनऊ: गांवों में तेजी से फैल रहा संक्रमण, हर रोज मौत के आंकड़ों में हो रहा इजाफा  

एडीएम वित्त एवं उप जिलानिर्वाचन अधिकारी विधान जायसवाल ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को ब्लाक स्तर से पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी थी। कुल 21 हजार से अधिक प्रत्याशी चार पदों के लिए इस बार चुनावी मैदान में हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button