मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. इसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति, कोविड टेस्ट, ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ ही कई विषय शामिल रहे. सीएम योगी का निर्देश है कि हर सीएचसी पर 10-10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  उपलब्ध कराए जायेंगे।

कोविड डेडिकेटेड बेड्स को किया जाए दोगुना
उन्होंने कहा कि संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए हमें सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा. अगले कुछ दिनों के भीतर प्रदेश में कोविड डेडिकेटेड बेड्स की वर्तमान क्षमता को दोगुना किया जाए. स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग सरकारी व्यवस्था के साथ-साथ निजी क्षेत्र के सहयोग से बेड्स को दोगुना करना सुनिश्चित कराए. सचिव स्तर के एक अधिकारी की जिम्मेदारी इस कार्य में लगाया जाए. इसकी दैनिक मॉनिटरिंग की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें : यूपी : कोरोना संक्रमित महिला ने जुड़वा बेटियों को दिया जन्म,बच्चियों की रिपोर्ट निगेटिव 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की जंग में स्थानीय स्तर पर ही लोगों को समय से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों  पर 10-10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से सीएचसी एक छोटी और अति महत्वपूर्ण इकाई है। यहां ऑक्सीजन प्लांट लगाने की लंबी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के साथ ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी तुरंत उपयोग में आने वाली उपयोगी प्रणाली प्रभावी हो सकती है।

1 मई तक प्रदेश में दो गुना उपलब्ध होगी रेमेडेसिविर
मुख्यमंत्री ने कहा है कि मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों को रेमेडेसिविर आवंटित किया गया है। जरूरतममंदों की मदद के लिए डीएम व सीएमओ को भी उपलब्ध कराया गया है। केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए प्रदेश को इसके 1,61000 वॉयल दिए हैं। एक मई से इसमें दोगुनी तक बढ़ोतरी की संभावना है। आपूर्ति के अन्य साधनों से भी संपर्क किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : यूपी : प्रदेश के 550 शिक्षकों की जिंदगी ले डूबा कोरोना 

मरीज व परिजन से संवेदना पूर्ण व्यवहार के आदेश
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की स्थिति में हमें अतिरिक्त संवेदनशील होने की जरूरत है। यदि कोई मरीज/परिजन क्षणिक आवेश में नाराजगी जाहिर करता है तो भी उससे संवेदना पूर्ण व्यवहार ही किया जाए। सभी अधिकारी फोन जरूर रिसीव करें। लगातार जनता से संपर्क में रहें। 

Follow Us