Uttar Pradesh

25 जुलाई तक आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट,विभाग दे रहा अंतिम रूप

उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 का रिजल्ट 25 जुलाई तक आ जाएगा। उत्तरप्रदेश बोर्ड परिषद में कोरोना महामारी के कारण बिना परीक्षा के हाई स्कूल और इंटर के विद्यार्थियों को उत्तीर्ण करने के लिए योगी सरकार की ओर से बोर्ड की जारी गाइडलाइन के अनुसार रिजल्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कोरोना महामारी के मद्देनजर हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के उन्तीस लाख चौरानवे हजार और इंटर बोर्ड परीक्षा के छब्बीस लाख दस हजार परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा के पास करने का फैसला लिया गया है।

हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को कक्षा-9वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 10वीं की प्री-बोर्ड एग्जाम के 50-50 प्रतिशत अंकों के आधार पर प्राप्तांक देकर रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

ये भी पढ़े :-2023 विधानसभा चुनाव में अगले CM के चेहरे पर चढ़ा सियासी पारा

वहीं इंटर के छात्र-छात्राओं को हाई स्कूल के 50 प्रतिशत, 11वीं की फाइनल परीक्षा के 40 प्रतिशत और इंटर प्री-बोर्ड में प्राप्तांक का 10 प्रतिशत के आधार पर अंक देकर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड के अधिकारी के मुताबिक योगी सरकार ने 25 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने के आदेश दिए हैं।

इस सत्र से होंगे ये बदलाव 

नई शिक्षा नीति के अनुरूप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में बदलाव शुरू हो गए हैं। यूपी बोर्ड अब अपने छात्रों के रिपोर्ट कार्ड को भी बदलने जा रहा है। 360 डिग्री के आधार पर आंकलन कर छात्र को कक्षा 6 से 12वीं तक की मार्कशीट दी जाएगी। नई मार्कशीट तैयार करने की जिम्मेदारी बरेली को मिली है।

मार्कशीट पर छात्रों की आधार संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भी प्रस्तावित किया गया है। कक्षा छह से आठवीं तक की मार्कशीट में शैक्षिक मूल्यांकन तीन हिस्सों में किया जाएगा। इसमें त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसके बाद ही कुल अंकों का योग होगा। वही पाठ्य सहगामी और व्यक्तित्व मूल्यांकन भी किया जाएगा। कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा के लिए भी अलग से मार्कशीट तैयार की गई है

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button