Education

कोरोना काल के बीच कल होगी बीएड प्रवेश परीक्षा,राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना काल के चलते जहां सभी विद्यालय और विश्वविद्यालय बन्द होने के साथ ही सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। वहीं लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बीएड की प्रवेश परीक्षा को 9 अगस्त 2020 रविवार को कराने का ऐलान कर दिया। कल यह एग्जाम दो पालियों में किया जाएगा।

UP; B ED exam tomorrow thermal screening for candidates


दो शिफ्ट में होगा एग्जाम

सूत्रों के मुताबिक पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 होगी और वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। राज्य के 73 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इस वर्ष की बीएड प्रवेश परीक्षा में 4,31,904 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है।

 

कोरोना से लेकर नकल रोकने के कड़े इंतजाम

कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए हर जरूरी और सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं। परीक्षा केंद्र के भीतर घुसने से पहले परीक्षार्थी,स्टॉफ समेत केंद्र से जुड़े हुए हर शख्स का थर्मल स्क्रीनिंग होगी। किसी भी परीक्षार्थी के शरीर का तापमान 99 से ऊपर मिला तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार, अगर कोई परीक्षार्थी बुखार से ग्रसित है तो उसे भी परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी, उनके लिए अलग कमरे का इंतजाम किया जाएगा जहां वो परीक्षा दे सकेंगे। एक छात्र से दूसरे छात्र के बीच में करीब आठ फुट की दूरी रखी गई है।

परीक्षा केंद्रों के भीतर हर कक्षा और जिस पर बैठकर स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे, उन टेबल और चेयर को पूरी तरह से सैनेटाइज किया गया है। इसके अलावा स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्र पर सैनेटाइजर और हैंडवाश की सुविधा रखी गई है।इसके अलावा परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

 

बीएड एग्जाम के कारण चलेगा पब्लिक ट्रांसपोर्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बीएड परीक्षा के आयोजन के दृष्टिगत पब्लिक, निजी ट्रांसपोर्ट 8 और 9 अगस्त को यथावत चलते रहेंगे। इसके लिए परीक्षा से सम्बंधित परीक्षार्थियों को समुचित परिचय पत्र दिखाना होगा, इसी को उसका पास माना जायेगा। इसके साथ ही रोडवेज की एक्स्ट्रा बसें भी शाम को बस स्टैंड पर लगाई गई हैं। परीक्षा केंद्र के आसपास सूक्ष्म जलपान की वेंडिंग की दुकानें खोलने की भी अनुमति होगी। लेकिन वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

 

इन नियमों का करना होगा पालन

परीक्षा केंद्र पर किसी भी छात्र को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, लैपटॉप, पेजर आदि को ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित होगा। परीक्षा केंद्र के 500 मीटर के दायरे में परीक्षा तिथि को परीक्षा अवधि में फ़ोटो स्टेट, फैक्स, पीसीओ, साइबर कैफ़े आदि की दुकाने प्रतिबंधित होंगीं। परीक्षा केंद्र पर उन्हीं परीक्षार्थियों को प्रवेश करने की अनुमति होगी जिनके पास प्रवेश पत्र, मास्क या फेस कवर और सेनिटाइजर होगा। सभी परीक्षार्थियों को इस व्यवस्था के साथ आना अनिवार्य है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: