Indinomics

UIDAI ने जारी किए फर्जीवाड़े से बचने के लिए नई गाइडलाइंस

कई बार धोखेबाज आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसे मामलों में यूआईडीएआई समय-समय पर आधार कार्ड की जालसाजी को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी करता है। इस सेक्शन में UIDAI ने आधार से खुद को फ्रॉड से बचाने के लिए कहा है कि आप अपने आधार को मोबाइल से कनेक्ट रखें और उसे अपडेट करें.

अब अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आधार को वेरिफाई करना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद माई बेस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद सपोर्ट सर्विस पर जाएं। यहां आपको ईमेल या मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन चुनना होगा। फिर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। साथ ही कांटेक्ट नंबर में मोबाइल नंबर और ईमेल की जानकारी भरें। इसके बाद कैप्चा कोड डालकर ओटीपी पर क्लिक करें। लेकिन अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल लिंक नहीं है तो यह काम घर बैठे ऑनलाइन नहीं किया जाएगा। इसके लिए आपको नजदीकी सपोर्ट सेंटर में जाना होगा। वहां आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। यहां आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया दी गई है।

सबसे पहले अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जाकर आधार कार्ड सुधार फॉर्म को ठीक से भरें। उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर में आधार अपडेट करना चाहते हैं। आप भरे हुए फॉर्म को आधार केंद्र में जमा करें। फिर अपना बायोमेट्रिक डेटा डालें। उसके बाद आधार स्टाफ द्वारा आपको दी गई रसीद पर अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा। इस नंबर से आप पता लगा सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर अपडेट हुआ है या नहीं।

गौरतलब है कि आधार कार्ड हाल के दिनों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अधिकांश सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में आधार कार्ड या आधार नंबर की आवश्यकता होती है। बैंक खाता खोलने या उससे जुड़ा कोई भी काम करने के लिए आपको सहयोग की आवश्यकता होगी। किसी भी आर्थिक कार्य के लिए आपको सहयोग की अवश्यकता होगी।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: