द इंडिया राइज
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों के शैक्षिण सत्र 2020-21 के लिए गाइडलाइन जारी करने के बाद अब हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। यूजीसी ने सभी शैक्षिणिक संस्थानों से गुजारिश करते हुए कहा कि वे कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए एक विशेष सेल का गठन करें। इस संबंध में यूजीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सभी संस्थानों के लिए एक नोटिस जारी किया है।
UGC
इस नोटिस के अनुसार आयोग एक विशेष हेल्पलाइन नंबर – 011-23236374 और ई-मेल एड्रेस -covid19help.ugc@gmail.com जारी किया है। छात्र इस नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। छात्र इस नंबर पर परीक्षाओं से जुड़़ी समस्या या अन्य शैक्षिक क्रियाकलाप के बारे में अपने सवालों को जवाब पा सकते हैं।

छात्र यूजीसी के Grievance Redressal Portal पोर्टल पर ऑनलाइन भी अपनी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं। यूजीस ने इसके साथ ही एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है जिससे कि छात्रों की समस्याओं को ठीक से देखा जा सके। यह टास्क फोर्स छात्रों, शिक्षकों और संस्थाओं की समस्याएं देखेगा और उनकी संभव मदद करेगा।

इसके अलावा आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से गुजारिश की है कि वे अपने यहां समस्या निवारक एक सेल का गठन करें और इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर सूचना भी प्रकाशित करें। साथ ही कॉलेज अपने शिक्षकों और छात्रों को मेल या अन्य डिजिटल माध्यम अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराएं।

Follow Us