उत्तर प्रदेशदिल्‍लीदुनियाभारत

Trump’s visit to India: हिन्‍दुस्‍तान कहेगा नमस्‍ते ट्रंप, ताज का दीदार भी करेंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति

Trump’s visit to India: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिवसीय भारत दौर पर आ रहे हैं। पहले दिन ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद शहर जाएंगे। शहर में अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां पूरे जोरशोर से हो रही है। वहीं, ट्रंप के आने से पहले उनकी अहमदाबाद यात्रा की थीम में परिवर्तन किया गया है।
trump
दरअसल, ट्रंप की यात्रा के लिए अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम होने वाला है, जिसका नाम ‘केम छो ट्रंप’ रखा गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर ‘नमस्ते ट्रंप’ कर दिया गया है। अमहदाबाद नगर निगम ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि इस कार्यक्रम को देशव्यापी स्वरूप दिया जा सकें।

 अहमदाबाद नगर निगम ने जारी किए नए पोस्टर
अहमदाबाद नगर निगम ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी। नगर निगम ने ‘नमस्ते ट्रंप’ की थीम के कई पोस्टर भी जारी किए। इन तस्वीरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें हैं। इनमें नारों को भी लिखा गया है। माना जा रहा है कि अब इस दौरे को गुजरात दौरे के बजाय देशव्यापी दौरे के रूप में प्रचारित किया जाएगा।

अभी तक अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दौरे को ‘केम छो ट्रंप’ के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। सूत्रों ने जानकारी दी कि इस थीम से यह दौरा एक राज्य में सिमटने वाला प्रतीत हो रहा था इसलिए इसे देशव्यापी रूप देने के लिए भारतीय परंपरा का प्रयोग कर इस कार्यक्रम को ‘नमस्ते ट्रंप’ नाम दिया गया। सरकार ने प्रचार सामाग्रियों से लेकर मीडिया को नई थीम पर चीजों को डिजाइन करने का आदेश दिया गया है। आदेश के बाद अब नए सिरे से सभी बोर्डों और होर्डिंगों की छपाई की जाएगी और उसमें ‘नमस्ते ट्रंप’ को दिखाया जाएगा।

ताज का दीदार करने जाएंगे ट्रंप, योगी आज लेंगे तैयारियों का जायजा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए ताजनगरी में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम साढ़े चार बजे आगरा आएंगे और सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। आगरा के अधिकारियों को मुख्यमंत्री का आधिकारिक कार्यक्रम मिल गया है।
tajmahal
वहीं ट्रंप की सुरक्षा में लगभग पांच हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। आज से 25 फरवरी तक खुफिया एजेंसियों के लगभग 200 अधिकारी शहर में डेरा डालेंगे। सोमवार शाम या मंगलवार सुबह अमेरिका के सुरक्षा अधिकारियों की एडवांस टीम आने की संभावनाएं हैं।

पुलिस और नगर की टीमों ने खेरिया से ताजमहल तक के हर घर की सूची तैयार की है। इनमें रहने वाले लोगों के नाम की लिस्ट अलग बनी है। घरों की छतों पर ड्रोन से निगरानी दो दिन के भीतर ही शुरू करा दी जाएगी।  23 फरवरी की रात में ही पुलिस पूरे इलाके में तैनात कर दी जाएगी। 24 फरवरी की सुबह से ही रूफ टॉप ड्यूटी लगेंगी। हर छत पर पुलिसकर्मी तैनात रहेगा। ट्रंप के आने से वापसी तक लोगों को लगभग दो घंटे घरों से नहीं निकलने दिया जाएगा।

Follow Us

Related Articles

Back to top button