Health

ठंड में इन योगासनों से घटेगा मोटापा, जानिए कौन से वो आसन

आगकल बढ़ी हुई तोंद लोगों की आम समस्या में से एक बन गयी है। पतले –दुबले लोग भी बढ़ी हुई तोंद की समस्या से जूझ रहे हैं। हांलाकि इसके लिए लोग न जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। ज्यादातर लोग पेट कम करने के लिए जिम में ट्रेनर और यूट्यूब वीडियोज़ में भी कॉर्डियो और दूसरे हैवी वर्कआउट्स को देखकर उसे अपनाते हे। लेकिन इस सर्दी के मौसम में हैवी वर्कआउट्स करना फायदा देने के बजाय नुकसानदेह हो सकता है।

 

 

योगासन होगा लाभदायक

 

 

सर्दियों के मौसम में योगा की मदद से भी आप अपने बाहर निकले हुए तोंद को आसानी से कम कर सकते हैं। लेकिन आपको नियमित रुप से योगा करना होगा। और मात्र 15 दिनों की मेहनत के बाद ही आप अपनी बॉडी में फर्क जरुर देखेंगी। योगा से न सिर्फ बढ़ा हुआ पेट बल्कि कमर, जांघों, बैक पर जमी चर्बी को भी आसानी से घटाया जा सकता है।

 

 

ऐसे करें गॉडेस साइड बेंड योगासन 

 

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले आपको जांघों पर शरीर का पूरा भार देते हुए बैठ जाना है। अब अपने दोनों हाथों को कंधों की सीध में फैलाना है। अब बाएं हाथ को ऊपर से लाते हुए दाहिनी ओर झुकाना है। और दो से तीन सेकेंड का होल्ड करने के बाद फिर दाहिने हाथ को ऊपर से बाईं ओर ले जाना है। यह एक चक्र पूरा हुआ। इसी तरह इस योगासन को 4-5 बार दोहराना है।

 

 

ऐसे करें माउंट क्लाईम्बर्स और हिप्स डिप्स योगासन

 

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों के बल मैट पर आ जाएं। अब पहले दाएं पैर को मोड़ते हुए दाएं हाथ तक लाएं। फिर बाएं पैर को मोड़ते हुए बाएं हाथ तक लाएं। इसके बाद हिप्स को एक बार दाएं फिर बाएं ले जाएं। ये कमर, पेट और थाईज़ तीनों के लिए परफेक्ट वर्कआउट है। इस एक्सरसाइज को करने के दौरान आपके अपने पेट पर प्रेशर भी फील होगा।

 

 

रिवर्स वॉरियर टू साइड एंगल योगासन 

 

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले वॉरिवर मुद्रा में आना होगा। इसके बाद अपने हाथों को सिर के पीछे टिका लें। अब एक बार दाईं ओर झुकें फिर बाईं ओर झुकें। इस योगासन को करने पर आप कमर और पेट पर पड़ने वाले प्रेशर को महसूस कर पाएंगे। इस योगासन को करने से थाईज़ भी टोन होती है।

 

 

रिक्लाइन्ड टिव्स्ट है सबसे ज्यादा फायदेमंद

 

इस योगासन को करने के लिए आप मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ लें। अबर हाथों को कंधों की सीध में फैला कर रिलैक्स रहने दें। पैरों को मोड़ते हुए एक बार दाहिनी ओर झुकाएं फिर बाईं ओर झुकाएं। यही प्रक्रिया 4 से 5 बार दोहरानी होगी।

 

 

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: