लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (एलडीआर) उस रिश्ते को कहते हैं जिसमें दोनों लोग दो अलग अलग शहरों या देशों में रहते हैं। ऐसे रिश्ते को लेकर आम धारणा ये है कि दूरी की वजह से दो लोग एक दूसरे को उतना वक्त नहीं दे पाते जितना एक रिश्ते को सींचने के लिए जरूरी होता है। ये भी कहा जाता है कि एलडीआर में शक की गुंजाइश ज्यादा होती है, लिहाजा ऐसे रिश्तों की उम्र कम होती है।

पार्टनर की दूरी कभी-कभी इंसान के अंदर बहुत खीझ पैदा कर देती हैं, ऐसे में गुस्सा आना स्वाभाविक सा हो जाता है. गुस्से के कारण अक्सर कपल्स के बीच खूब झगड़ें भी होते हैं. वहीं किसी भी रिश्ते में झगड़ा होना आम बात हैं, ऐसे में आप ध्यान रखें कि छोटी- छोटी बातों पर झगड़ा नहीं करें. इसके बदले आप प्यार से बात कर उस बात को सुलझा सकती हैं. अगर आप का पार्टनर लड़े या चिल्लाए तो आप ऐसे में आप शांत हो जाएं, ऐसा करने से उनका गुस्सा शांत हो जाएगा.

मजबूत रिश्ते का मूल मंत्र ईमानदारी है. इसकी वजह से रिश्ते में विश्वास बना रहता है. कभी भी अपने पार्टनर से कुछ न छिपाएं. आपकी छोटी सी गलती आपको आपके पार्टनर से दूर कर सकती है. आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि माफ करने वाला सबसे बड़ा होता है. यही नियम हर रिश्ते पर भी लागू होता है, माफी मांगना और देना दोनों सीखें.

जो लोग पार्टनर के साथ रियल संबंध नहीं बनाते, उनसे कभी मिलते नहीं और फोन व वॉट्सऐप के जरिए ही रोमांस करते हैं, वे कुछ समय के बाद गहरे मानसिक अवसाद यानी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। चिंता और तनाव जैसी समस्या तो अक्सर उसके साथ बनी रह सकती है। ऐसा इसलिए होता है कि संबंधों में उन्हें किसी तरह की संतुष्टि नहीं मिल पाती है। ऐसे संबंधों के दौरान कई लोग वर्चुअल सेक्शुअल रिलेशनशिप भी बनाने लगते हैं, जिसका पर्सनैलिटी पर नेगेटिव असर पड़ता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि अगर वर्चुअल रिलेशनशिप लंबे समय तक चलता रहा तो नपुंसकता की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए इससे हर हाल में बचना चाहिए।

जो लोग किसी के साथ लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रह रहे हैं और फोन व वॉट्सऐप के जरिए प्रेमालाप कर रहे हैं, उन्हें यह देखना चाहिए कि इसके पीछे किसी पार्टनर का कोई स्वार्थ तो नहीं छुपा है। यह स्वार्थ कई तरह का हो सकता है। इस संबंध की आड़ में पार्टनर आपसे आर्थिक मदद या दूसरे कई तरह के फायदे ले सकता है। इसके साथ यह भी हो सकता है कि कथित पार्टनर का मकसद आपसे वास्तविक संबंध बनाना नहीं हो और वह किसी दूसरे के साथ भी अफेयर चला रहा हो।

Follow Us