बदरीनाथ हाईवे पर प्रस्तावित हेलंग-मारवाड़ी बाईपास मार्ग को हरी झंडी, जानिए कब से शुरू होगा निर्माण कार्य


उत्तराखंड : ऑलवेदर रोड(allweather road) के तहत बदरीनाथ हाईवे(Badrinath Highway) पर प्रस्तावित हेलंग-मारवाड़ी बाईपास मार्ग(Helang-Marwari Bypass Road) का निर्माण कार्य जुलाई में शुरू कर दिया जाएगा। जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट(Supreme court) ने हरी झंडी दे दी है। बता दें कि, इस बाईपास मार्ग के बनने से बदरीनाथ धाम की दूरी 30 किमी कम हो जाएगी। साथ ही चीन सीमा क्षेत्र में सेना की आवाजाही आसान हो जाएगी।

ये भी पढ़े :- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में आई.आर.बी. के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

सडक निर्माण के लिए पेड़ का कटान का कार्य हुआ पूरा 

जानकारी के मुताबिक, ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत जोशीमठ से 13 किलोमीटर पहले हेलंग-मारवाड़ी बाईपास मार्ग का निर्माण प्रस्तावित है। जोशीमठ नगर के निचले हिस्से में करीब 5 किमी तक इस मार्ग का निर्माण होगा। सीमा सड़क संगठन ने 5 किलोमीटर के दायरे में पेड़ों के कटान का काम पहले ही पूरा कर लिया था।

ये भी पढ़े :- चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए केंद्र ने भेजी एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें, अब तक 28 तीर्थयात्रियों की हो चुकी मौत

मार्ग निर्माण के विरोध में जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने किया एक साल तक प्रदर्शन 

लेकिन, जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने रास्ते के विरोध में करीब एक साल तक आंदोलन किया। जिसके चलते निर्माण कार्य नहीं हो पाया। इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। चीन सीमा क्षेत्र तक सेना की आवाजाही को सुगम करने का हवाला देते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने बाईपास मार्ग के निर्माण को जरूरी बताया। जिसके बाद मार्ग निर्माण को न्यायालय से हरी झंडी मिल गई है।

Follow Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: