साढ़े चार साल के इंतज़ार के बाद आखिरकार Netflix ने भारत में अपने यूजर इंटरफेस का पहला लोकलाइज्ड ‘हिंदी’ वर्ज़न पेश कर दिया है। यानी इस अपडेट के बाद नेटफ्लिक्स पूरी तरह से हिंदी हो चुका है।

netflix launches new hindi feature for viewer


ऐसे करें इस इंटरफेस उपयोग

हिंदी में इंटरफेस जारी होने के बाद Netflix यूजर्स को मे साइन-अप, टाइटल, सर्च व पेमेंट हर चीज़ की सुविधा आपको हिंदी भाषा में ही मिलेगी। इसके लिए यूज़र्स को अपने डेस्कटॉप, टीवी या मोबाइल ब्राउजर में जाकर Manage Profile का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद यह अपनी भाषा का ऑप्शन तय करना होगा। अगर हिंदी इंटरफेस चाहते हैं तो यहां हिंदी भाषा चुन लें। नेटफ्लिक्स हिंदी सर्विस सभी एप्स व डिवाइसिस पर उपलब्ध होगी, जिनमें मोबाइल फोन, कम्प्यूटर व टीवी आदि सभी को शामिल किया गया है।

 

हर प्रोफाइल में अलग अलग भाषा का चयन कर सकेंगे यूज़र्स

Netflix मेंबर हर अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा पांच प्रोफाइल सेट कर सकते हैं। अगर आपने अपने प्रोफाइल में हिंदी भाषा को सैट किया है तो आप ही इसे हिंदी में देख सकते हैं, अन्य प्रोफाइल में यह कंटेंट इंग्लिश भाषा में ही शो होगी।

 

नए यूजर इंटरफेस से यूज़र्स को मिलेगी मदद

Netflix इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट (कंटेंट) मोनिका शेरगिल ने कहा कि Netflix का बेहतरीन एक्सपीरिएंस हमारे लिए काफी मायने रखता है। यह उतना ही जरूरी है, जितना जरूरी बेहतरीन कंटेंट होना जरूरी है। नया यूजर इंटरफेस Netflix को और ज्यादा एक्सेसिबल बना देगा एवं उन मेंबर के लिए काफी मददगार साबित होगा,जिनको अंग्रेजी में दिक्कत होती हैं और जो हिंदी को काफी प्राथमिकता देते हैं।

 

नेटफ्लिक्स पर अगस्त में होंगी ये फिल्में रिलीज

कोरोना के कारण इन दिनों मल्टीप्लेक्स बंद हैं और ऐसे में प्रोड्यूसर्स अपनी फिल्में OTT पर रीलीज करने लगे हैं। हाल की कुछ फिल्मों के बाद अब खबर है कि Netflix पर 17 नई फिल्मों और वेब सीरीज को लॉन्च करने का ऐलान किया है, जिनमें लूडो, ए सूटेबल बॉय एवं मिसमैच्ड और फिल्म गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल शामिल हैं। यह फिल्में 12 अगस्त को रिलीज होगी। Netflix स्मार्ट डाउनलोड्स, पैरेंटल कंट्रोल्स एवं द टॉप 10 Row जैसी अनेक खूबियों के साथ बेहतरीन एक्सीरिएंस उपलब्ध कराता है।

Follow Us